लगातार दूसरे दिन भी जारी नपा की अतिक्रमण विरोधी मुहिम

22 किलो पॉलिथिन जब्त, 8 हजार का जुर्माना
इटारसी। नगर के बाजार में अतिक्रमण विरोधी मुहिम के दूसरे दिन आज नगर पालिका के अमले ने दुकानों से 22 किलो पॉलिथिन जब्त की जबकि 8 हजार रुपए का जुर्माना वसूल किया है। उधर मीनाक्षी ड्रेसेस के संचालक ने गैलरी से शटर हटा लिए हैं तो गुडिय़ा ड्रेसेस के संचालक ने भी टीन शेड निकालकर पटियों का पुल भी हटा दिया है। इन लोगों को कल शाम को चौबीस घंटे का वक्त दिया था।
आज नगर पालिका का अमला शाम को 4 बजे के बाद बाजार में आया। सबसे पहले भारत टाकीज के पास से शुरुआत की। यहां रोड पर बैठकर फल और सब्जी बेचने वालों को मंडी में जाने को कहा। जिन लोगों को कल समझाईश दी थी, वे आज भी मिले उनके तराजू जब्त किए। हालांकि दोबारा समझाईश देकर कुछ देर बाद उनको तराजू वापस कर दिए। उनसे रोड से हटकर सब्जी मंडी में जाने को कहा है।

हट गये शेड और शटर
शहर में कपड़े की बड़ी दुकान मीनाक्षी ड्रेसेस और गुडिय़ा ड्रेसेस के संचालक ने मनमानी तरीके से ऊपरी तल पर शेड बनाकर उसका दुकान के तौर पर उपयोग कर लिया था। मीनाक्षी ड्रेसेस के संचालक ने तो गैलरी को शटर लगाकर ही बंद कर लिया था। ग्राहकों के उपयोग की गैलरी अवैध कब्जा करने वाले इन दुकान संचालकों को चौबीस घंटे का अल्टीमेटम देकर स्वयं अतिक्रमण हटाने को कहा था। आज इन दुकान के संचालकों ने निर्धारित अवधि में शेड और शटर हटा लिए थे। प्रभारी सीएमओ संजय दीक्षित, स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी, आरआई भरतलाल सिंघावने और आरएसआई संजीव दीक्षित ने आज अमले के साथ जाकर इन दुकानों का निरीक्षण किया और दोबारा इस तरह के अवैध कब्जा नहीं करने को कहा है। यदि दोबारा कब्जा मिला तो इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

प्रतिबंधित पॉलिथिन का प्रयोग
नगर में पिछले लगभग दो वर्ष से पॉलिथिन के उपयोग पर प्रतिबंध लगा है। नगर पालिका की ओर से इसकी समय-समय पर मुनादी करायी जाती है और प्रतिदिन घूमने वाले कचरा वाहनों से भी यह जताया जाता है कि पॉलिथिन पर प्रतिबंध है, व्यापारियों से अनुरोध किया जाता है कि वे प्रतिबंधित पॉलिथिन का प्रयोग न करें। बावजूद इसके दुकानदारों पर इसका कोई असर नहीं होता दिख रहा है। हर रोज दुकानों से बड़ी मात्रा में पॉलिथिन मिल रही हैं। नारियल बाजार के कोने पर स्थित एक फल की दुकान से ही आज तीन किलो से ज्यादा पॉलिथिन जब्त की गई है। दुकानदार पर दुकान से बाहर तक सामान रखने और पॉलिथिन के प्रयोग पर जुर्माना किया गया है। इसके अलावा भारत टाकीज रोड, पुराना फल बाजार, जवाहर बाजार, जयस्तंभ से तुलसी चौक की दुकानों से भी पॉलिथिन जब्त की गई है।

इनका कहना है…!
दुकानदारों को लगातार जताया जा रहा है कि पॉलिथिन पर प्रतिबंध है, वे फिर भी इसका प्रयोग कर रहे हैं। इसी तरह से नालियों पर सामान रखकर अतिक्रमण करना भी बंद नहीं हो रहा है। अभी जुर्माना किया जा रहा है। यदि दुकानदार नहीं माने तो कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।
संजय दीक्षित, प्रभारी सीएमओ

हमारा सभी व्यापारियों से अनुरोध है कि शहर के बाजार को व्यवस्थित करने और साफ-सुथरा रखने के लिए नगर पालिका हरसंभव प्रयास कर रही है। सभी के सहयोग से ही शहर में बेहतर व्यवस्था की जा सकती है। नगर पालिका को नगरहित में सहयोग करेंगे तो व्यवस्था हो सकेगी।
श्रीमती सुधा अग्रवाल, नपाध्यक्ष

CATEGORIES
TAGS
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: