बदली व्यवस्था : अब तीन स्थानों पर लगेगा सब्जी बाजार

बदली व्यवस्था : अब तीन स्थानों पर लगेगा सब्जी बाजार

– सूखा सरोवर पुरानी इटारसी
– लाल मैदान बैंक कालोनी में
– शहर के मध्य गांधी मैदान में
इटारसी। निषेधाज्ञा में ढील का वक्त क्या बदला, कुछ व्यापारियों को शासन की मंशा समझ नहीं आयी और सुबह 8 से 11 का समय करने के पहले दिन किराना, सब्जी, दूध सहित आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के अलावा जनरल स्टोर, मोबाइल रिपेयरिंग, डाउन लोडिंग की दुकानें, घड़ी सुधारक और गिफ्ट की दुकानें भी खुल गयीं। हालांकि नगर पालिका ने कुछ व्यवस्था बेहतर करने का प्रयास किया है। लेकिन, ये प्रयास फिलहाल नाकाफी लग रहे हैं और पहले दिन तालमेल की कमी भी दिखाई दी।
करीब चार दिन तक कोशिशों के बावजूद आमजन सही रास्ते पर नहीं आया और आदेशों का लगातार उल्लंघन कर रहा है। अफसर भी कुछ घंटे बाजार में रहते हैं, उनके जाते ही मैदानी अमला भी घर की ओर रवानगी डाल देता है। अफसरों को थोड़े-थोड़े अंतराल पर अपने अमले को आकर जांचना भी चाहिए।
पास लेकर किया क्षेत्र का दौरा
होशंगाबाद विधायक डॉ. सीतासरन शर्मा ने बाजार की बिगड़ रही व्यवस्थाओं की जानकारी मिलने के बाद प्रशासन से पास लेकर इटारसी-होशंगाबाद क्षेत्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने पाया कि कफ्र्यू में सुबह 8 से 11 की ढील के दौरान प्रतिबंधित वस्तुओं की दुकानें भी खुल रहीं हैं जिससे बाजार में भीड़ बढ़ रही है और लोग सड़कों पर बेवजह निकल रहे हैं। इन हालातों को देखते हुए विधायक डॉ. शर्मा ने प्रशासन के अधिकारियों से कहा है कि वे कफ्र्यू का सख्ती से पालन कराएं ताकि इस महामारी को फैलने से रोका जा सके। विधायक डॉ. शर्मा नागरिकों से भी सहयोग की अपील करते हुए कहा कि हम आज सहयोग करेंगे तो कल उज्ज्वल होगा अत: शासन के निर्देशों का पालन करें।
सब्जी बाजार की फिर नयी व्यवस्था
नगर पालिका ने सब्जी बाजार की आज फिर नयी व्यवस्था की है। अब सब्जी बाजार तीन स्थानों पर लगाया जाएगा। आमजन से अपेक्षा की है कि वे सुबह 8 से 11 बजे के बीच निकटतम स्थान से सब्जी खरीदें। पुरानी इटारसी में सूखा सरोवर मैदान पर सब्जी बाजार लगाया जाएगा। इटारसी में गांधी मैदान और लाल ग्राउंड पर सब्जी की दुकानें लगायी जाएंगी। नगर पालिका की ओर से जारी एडवायजरी में कहा है कि सब्जी या अन्य वस्तुएं खरीदने के लिए घर से केवल एक ही व्यक्ति को भेजें, मास्क लगायें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। अनावश्यक भीड़ नहीं लगायें। ये व्यवस्था आमजन की सुविधा एवं सुरक्षा के लिए की जा रही है, लोग सहयोग नहीं करेंगे तो व्यवस्था बिगड़ेगी।
दुकानों के सामने मार्किंग की
जयस्तंभ चौक के आसपास बाजार में दुकानों के सामने नगर पालिका ने मार्किंग तो करायी है, लेकिन जिन दुकानों को नहीं खुलना चाहिए, वे भी खुलीं और प्रशासन इनको बंद कराने में असफल रहा। ऐसे ही चलता रहा तो एकदूसरे को देखकर दूसरी दुकानें भी खुलेंगी और पूरा बाजार ही खुल जाएगा। जयस्तंभ चौक के पास मेडिकल स्टोर के पास मार्किंग का फायदा यह रहा कि ग्राहकों ने इसके अनुसार ही लाइन में लगकर दवायें खरीदी। नगर पालिका ने न सिर्फ बाजार में बल्कि कुछ मोहल्लों में भी दुकान के सामने गोल घेरे बनाकर ग्राहकों के लिए जगह मुकर्रर की थी, जिससे कुछ हद तक इन दुकानों में भीड़ से राहत मिली है। लेकिन, अभी व्यवस्था में और भी सुधार करने की आवश्यकता है।
विधायक की पहल पर सब्जी बांटी
भारतीय जनता पार्टी पिछड़ा वर्ग मोर्चा ने विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा की पहल पर पुरानी इटारसी क्षेत्र में सब्जियों का नि:शुल्क वितरण किया। संगठन के जिलाध्यक्ष जयकिशोर चौधरी के नेतृत्व में मोर्चा के सदस्यों ने डॉ. शर्मा के निर्देश पर जरूरतमन्दों को नि:शुल्क सब्जी वितरण किया। इस दौरान मोर्चा के सदस्यों ने प्रत्येक व्यक्ति को 1 मीटर की दूरी बनाकर खड़े करने के पश्चात सब्जियां वितरित कीं। श्री चौधरी ने बताया कि इस दौरान अनेक लोगों को सब्जियां मिलने से वे काफी खुश हुए, क्योंकि बाजार में काफी भीड़ होने से लोग वहां सब्जी लेने जाने से परहेज कर रहे हैं।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
%d bloggers like this: