Breaking News

एकात्म यात्रा से समाज के सभी वर्गों को जोडंगे – कलेक्टर

एकात्म यात्रा से समाज के सभी वर्गों को जोडंगे – कलेक्टर

होशंगाबाद। कलेक्ट्रेट के रेवा सभा कक्ष में एकात्म यात्रा संबंधी धर्म गुरूओं तथा समाज सेवियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कहा कि 16 से 18 जनवरी तक एकात्म यात्रा होशंगाबाद जिले में रहेगी। लोगों में अभी से इस यात्रा को लेकर खासा उत्साह दिखाई पड़ रहा है। होशंगाबाद एक धार्मिक नगरी है तथा बड़ी संख्या में यहां लोग इस यात्रा से जुड़ेंगे। उन्होंने बैठक में उपस्थित धर्म गुरूओं तथा समाजसेवियों से कहा कि उन्हें लोगों को यात्रा से जोडऩे का माध्यम बनना होगा। समाज के सभी वर्गों को यात्रा से जोडऩा तथा आदि गुरू शंकराचार्य द्वारा प्रतिपादित एकात्मवाद के सिद्धांत को जनजन तक पहुंचाना हमारा लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि सभी की सहभागिता से जिले में एकात्म यात्रा निश्चित रूप से सफल होगी।
कलेक्टर ने कहा कि एकात्म यात्रा के जिले में प्रवेश करने से पूर्व ही विभिन्न कार्यक्रम प्रारंभ हो जाएंगे। 11 जनवरी को प्रात: 11 बजे प्रत्येक गांव के मुख्य मंदिर में शंखनाद का कार्यक्रम होगा। यह कार्यक्रम होशंगाबाद में भव्य तरीके से मनाया जाएगा। स्कूली बच्चों को शंकराचार्य के विचारों से अवगत कराने के उद्देश्य से विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। 15 जनवरी को एकात्म यात्रा के प्रचार-प्रसार हेतु एक भव्य बाईक रैली आयोजित की जाएगी। जनमानस को शंकराचार्य के दर्शन के प्रति जागरूक करने के लिए एक विचार संगोष्ठी का आयोजन भी किया जाएगा जिसमें विभिन्न वक्ता एकात्मवाद के सिद्धांत के बारे में बताएंगे। एकात्म यात्रा के जिले में प्रवेश करने के पश्चात् प्रशासन द्वारा पूरा इंतजाम किया जाएगा। यात्रा के स्वागत के लिए कलश यात्रा निकाली जाएगी तथा विभिन्न स्थानों पर झांकियां भी सजाई जाएंगी। कलेक्टर ने आश्वासन दिया कि यात्रा के दौरान कानून व्यवस्था बनाये रखने की पूरी तैयारी प्रशासन द्वारा की जाएगी।
बैठक में जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक कौशलेश तिवारी ने एकात्म यात्रा के मार्ग के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि होशंगाबाद आने वाली एकात्म यात्रा पचमठा (रीवा) से प्रारंभ हुई है तथा इसका नेतृत्व महामंडलेश्वर स्वामी अखिलेश्वरानंद महाराज कर रहे हैं। बैठक में डिप्टी कलेक्टर अभिषेक गहलोत तथा विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!