वक्त के साथ आज ऐसे रंग बदलता रहा चांद

इटारसी। आज शाम को जब आसमान पर चांद आया तो वह रोज से काफी बदला हुआ था, आज चांद ने वक्त के साथ अपना रंग बदला है। करीब सवा तीन घंटे की ग्रहण की अवधि में चांद ने अपने तीन रंग के रूप दिखाए। करीब डेढ़ वर्ष बाद बने चंद्रग्रहण के संयोग के हजारों लोग साक्षी बने। शाम को अंधेरा होने के बाद से हजारों लोगों ने छत पर और सड़कों पर आकर चंद्रग्रहण का नजारा देखा। वर्षों बाद चंद्रग्रहण देखने के लिए बच्चों में खासा उत्साह रहा। हालांकि बच्चों को परिवार के लोगों ने डराया भी, बावजूद इसके कई बच्चों ने चंद्रग्रहण को देखा। यह उनके लिए अद्भुत नजारा था।
शाम को यहां चंद्रमा देर से दिखाई दिया। बहुत लोग संकोचवश ग्रहण देख सके। पूरा चंद्रग्रहण कई लोगों को देखने को नहीं मिला। इस चंद्रग्रहण की खास बात यह थी कि यह खग्रास चंद्रग्रहण था तो सुपरमून, ब्लू मून और ब्लड मून नाम भी इसे मिले। पिछले एक सप्ताह से चल रही खबरों के कारण लोगों में इसे देखने के प्रति काफी जिज्ञासा भी रही। खगोल शास्त्री बताते हैं कि यह आम दिनों की अपेक्षा 14 फीसदी बड़ा था और 30 फीसदी अधिक चमकदार भी रहा है।
चंद्रग्रहण की सूतक लगने से सुबह से आज सारा दिन मंदिरों के कपाट बंद रहे। ग्रहण समाप्त होने के बाद भगवान को स्नान कराके पूजन-अर्चन के बाद मंदिरों के कपाट खोले गए थे। ग्रहण की घटना को धार्मिक तौर पर मानने वाले लोगों ने ग्रहण के सूतक काल में अन्न ग्रहण नहीं किया और ग्रहण समाप्ति के बाद स्नान करने के बाद ही भोजन या अन्य खाद्य सामग्री ग्रहण की है।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!