एसडीएम के नेतृत्व में मरोड़ा रेत खदान पर छापा

तीन डंपर, एक पोकलेन, एक जेसीबी जब्त
इटारसी। एसडीएम के नेतृत्व में राजस्व विभाग के दल ने आज दोपहर मरोड़ा, ग्वाड़ी की रेत खदान पर छापामार कार्रवाई की। मरोड़ा खदान से दो डंपर और एक जेसीबी जब्त की। जबकि ग्वाड़ी में कुछ नहीं मिला है। जब्त जेसीबी द्वारा स्वीकृ त रेत खदान के क्षेत्र से अलग हटकर उत्खनन किया जा रहा था। दो डंपर में रेत भरकर परिवहन की तैयारी थी। इसके साथ ही कोठा में भी कार्रवाई करते हुए एक पोकलेन और एक डंपर जब्त किया है। राजस्व विभाग की टीम ने सभी जब्त वाहनों को रामपुर पुलिस थाने में खड़ा किया है।
एसडीएम आरएस बघेल के अनुसार उन्होंने अभी ज्वाइन करने के बाद क्षेत्र को काम की दृष्टि से समझने के लिए दौरा शुरु किया था। वे सुबह से ही इस क्षेत्र में थे। जब मरोड़ा तरफ पहुंचे तो उनको तवा नदी की मरोड़ा और ग्वाड़ी रेत खदान में गड़बड़ी होने की आशंका लगी। यहां निर्धारित स्थान से काफी अलग खनन चल रहा था। उन्होंने नायब तहसीलदार एनपी शर्मा के अलावा राजस्व निरीक्षक, करीब आधा दर्जन पटवारी, सरपंच, पंचायत सचिव, ग्राम कोटवार और विभाग के अन्य अमले के साथ दोपहर में इन खदानों पर छापामार कार्रवाई की है। मरोड़ा से अवैध उत्खनन करते हुए वाहन मिले, जबकि ग्वाड़ी से कुछ नहीं मिला। इसी के साथ कोठा में सूचना पर पहुंचकर वहां से भारी मात्रा में मिट्टी का अवैध उत्खनन करते हुए एक पोकलेन और एक डंपर जब्त किया है।

मालिकों का पता नहीं, मजदूर भी भागे
एसडीएम ने बताया कि फिलहाल जब्त जेसीबी और डंपरों के मालिकों का पता नहीं चला है। वहीं खनन कर रहे मजदूर भी भाग गये हैं। हालांकि कार्यवाही में एक डंपर चालक पकड़ा है। बता दें कि लगातार हो रही कार्यवाहियों के बाद भी खनन माफियाओं के हौंसले इतनेे बुलंद हैं कि यहां काम बंद ही नहीं होता। बस जब भी ऐसी कार्यवाही होती हैं तो जरूर कुछ दिनों तक ये नदारद रहते हैं। उसके बाद फिर ये गोरखध्ंाधा शुरु हो जाता है।

इनका कहना है…!
छापामार कार्यवाही कर एक जेसीबी, एक पोकलेन सहित तीन डंपर जब्त किये हैं। सीमांकन करवायेंंगे और आगे की कार्यवाही करेंगे।
आरएस बघेल, एसडीएम

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!