Breaking News

10 करोड़ 2 लाख रूपए की राशि से हितग्राही लाभान्वित

10 करोड़ 2 लाख रूपए की राशि से हितग्राही लाभान्वित

होशंगाबाद. विकासखंड मुख्यालय बनखेड़ी के मंडी प्रांगण में आज विकासखंड स्तरीय अंत्योदय मेला आयोजित हुआ. मेले में 10 करोड़ 2 लाख रूपए की राशि से कुल 5253 हितग्राहियों को शासन की योजनाओं का लाभ दिया गया. इस अवसर पर 67 लाख के कार्यो का लोकार्पण एवं 25 लाख के कार्यो का भूमि पूजन भी किया गया. श्री नागवंशी ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि जो व्यक्ति शासन की योजनाओं से लाभ लेने से वंचित रह गया है उसे अंत्योदय मेले के माध्यम से लाभ पहुँचाने का प्रयास किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि कोई भी पात्र हितग्राही शासन की योजनाओ के लाभ लेने से न छूटे प्रशासनिक अधिकारी यह सुनिश्चित करें. शासन की मंशा अंतिम छोर के व्यक्ति को लाभ पहुँचाकर विकास की मुख्य धारा में लाना है. उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग के व्यक्ति को लाभ पहुँचाने के लिए शासन की योजनाए संचालित की जा रही हैं. ग्रामीणजन जागरूक होकर इनका लाभ लें. इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती योजनगंधा सिंह जूदेव ने कहा कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने व उसकी प्रक्रिया को समझाने हेतु अंत्योदय मेले का आयोजन किया जा रहा है. ग्रामीणो को चाहिए कि वे ऐसे आयोजनों में आकर योजनाओं की जानकारी लेकर लाभान्वित होने आगे आए. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुँचे ऐसे प्रयास करें. उन्होंने पंचायत सचिवों से कहा कि ग्राम में पेंशन अवश्य मिले कोई भी पात्र हितग्राही वंचित न रहे. इस अवसर पर उन्होंने बताया कि जिला पंचायत से बनखेड़ी में पशु बाजार के लिए 60 लाख रूपए स्वीकृत किये गये हैं. इस अवसर पर अंत्योदय समिति के अध्यक्ष श्री संपत्त मूदड़ा ने कहा कि समाज के अंतिम छोर पर रहने वाले व्यक्ति को जब तक मुख्य धारा से नहीं जोड़ा जाएगा तब तक समाज का विकास संभव नही हैं. समाज के कमजोर तवके को लाभान्वित करने एवं उनकी जमीनी हकीकत जानने ऐसे आयोजन जरूरी है. एसडीएम तरूण राठी ने कहा कि अंत्योदय मेले लोक जागरूकता की अभिनव पहल है. ग्रामीण जनता योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सके एवं उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण हेतु अंत्योदय मेले आयोजित किये जा रहे हैं. इस अवसर पर माध्यमिक शाला भवन तिंदवाड़ा में 9 लाख 65 हजार, अतिरिक्त कक्ष माध्यमिक शाला भवन महुआखेड़ाकलां 2 लाख 70 हजार, अतिरिक्त कक्ष माध्यमिक शाला बनखेड़ी 2 लाख 70 हजार, अतिरिक्त कक्ष माध्यमिक शाला चांदौन 2 लाख 70 हजार, अतिरिक्त कक्ष प्राथमिक शाला पुरैनाकलां 2 लाख 70, अतिरिक्त कक्ष प्रा.शाला चिल्लौद 2 लाख 70 का भूमि पूजन जिला पंचायत अध्यक्ष एवं विधायक द्वारा किया गया.
मेले में देवेन्द्र पिता देवीलाल सलैया फत्तू को टाटा मैजिक, ईशरपुर की कु.श्वेता को 50 हजार का चैक किराना दुकान के लिए, 4 हितग्राहियों को 30-30 हजार रूपए के रोटावेटर, तीन हितग्राहियों को राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के 10-10 हजार रूपए के चैक, दो हितग्राहियों को कर्मकार मंडल की योजनाओं के 25-25 हजार के चैक, अंत्यवसायी निगम से हितग्राही दशरथ पिता दयाली को 80 हजार रूपए की सामग्री, मुख्यमंत्री आवास मिशन के अंतर्गत दो हितग्राहियों को 70-70 हजार रूपए के आवास स्वीकृत किये गये.
इस अवसर पर कन्या हायर सेकेण्ड्री स्कूल की छात्राओं ने सरस्वती वंदना, स्वागत गायन, सामूहिक नृत्य प्रस्तुति, बेटी बचाओ अभियान की प्रस्तुति से दर्शको का मनमोह लिया. सामाजिक न्याय के कलापथक दल द्वारा मध्यप्रदेश गान की प्रस्तुति दी गई. कार्यक्रम का संचालन उमाकांत ने किया.�
मेले में आयोजित कार्यक्रम में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती योजनागंधा सिंह जूदेव, पिपरिया विधायक श्री ठाकुरदास नागवंशी, अंत्योदय समिति अध्यक्ष श्री संपत्त मूदड़ा, पूर्व विधायक श्री हरिशंकर जायसवाल, जिला पंचायत सदस्य श्री वीरेन्द्र बेलवंशी समेत अन्य जनप्रतिधि, कलेक्टर श्री राहुल जैन, जिला पंचायत सीईओ श्री के.जी.तिवारी, एसडीएम श्री तरूण राठी समेत जिला एवं विकासखंड स्तरीय अधिकारीगण एवं बड़ीसंख्या में हितग्राहीगण मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!