इम्तिहान खत्म, अब है नतीजों को इंतजार

स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 : सर्वेक्षण टीम ने सौंपी रिपोर्ट
इटारसी शहर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 में देश में अव्वल लाने के लिए नगर पालिका ने इम्तिहान दे दिया है, और सर्वेक्षण के लिए भारत सरकार की ओर से अधिकृत दो सदस्यीय टीम ने नगरीय विकास मंत्रालय भारत सरकार को अपनी रिपोर्ट भी सौंप दी है, अब केवल नतीजों का इंतजार है।
इटारसी शहर, एक लाख की आबादी वाले शहरों के बीच स्वच्छता की दौड़ में शामिल रहा। करीब दो माह की अथक मेहनत रहीं, हालांकि स्वच्छता के लिए शहर के प्रयासों में तेजी पिछले करीब तीन साल से आ गई थी, जब शहर में कचरा एकत्रीकरण के लिए वाहन डोर-टू-डोर जाने लगे थे। इस बीच स्वच्छ सर्वेक्षण 2018 की घोषणा हो गई और एक लाख की आबादी वाले शहरों के बीच होने वाली प्रतियोगिता में इटारसी शामिल हो गया।
इन सवालों के जवाब का इंतजार
शहर कितना साफ हुआ है, नगर पालिका ने कितना काम किया है, घरों से कितना कचरा उठाया जा रहा है। कचरे का डिस्पोजल कैसे किया जा रहा है, सफाई में शहर के नागरिकों ने कितना योगदान दिया है ? इन सारे सवालों के जवाब दिल्ली से मिलने वाले नतीजों से ही मिल सकेंगे। जिस वक्त सर्वे टीम इटारसी में थी, शहर का नंबर देश में 13 वा था। इसके बाद टीम यहां से चली गई। टीम ने अपनी सर्वे रिपोर्ट दिल्ली को भेज दी है, और अगले पड़ाव की ओर चली गई। जवाब का इंतजार नगर पालिका के साथ ही यह शहर भी कर रहा है कि आखिर दिल्ली से अपने शहर को कितने अंक मिलते हैं, और उसका देश में स्थान कौन सा रहता है।

शहर के इन प्रयासों पर मिलेंगे नंबर…

शहर में डोर टू डोर कचरा कलेक्शर – शत प्रतिशत
कचरा कलेक्शन वाले वार्ड की संख्या – 34
सार्वजनिक/सुलभ शौचालयों की संख्या – 13
शहर में निजी शौचालयों की संख्या – करीब 18 हजार
स्वच्छ भारत अभियान में शौचालय – 1228
शहर में प्रतिदिन कचरा कलेक्शन – 30 टन
कचरे से खाद बनाने के लिए पिट – 10
कचरा बनाने की बड़ी इकाई की संख्या – एक
निजी/सरकारी स्कूलों में स्वच्छता समिति – 20

यहां ये किया है नपा ने…

खाद बनाने की प्रकिया – न्यास कालोनी बायपास, कमला नेहरु पार्क, प्रकाश उद्यान, अटल पार्क, शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला सूरजगंज, मुक्तिधाम, महर्षि नगर उद्यान।

सामुदायिक शौचालय (नपा द्वारा संचालित) – बालाजी मंदिर क्षेत्र, भारतीय खाद्य निगम के गोदाम के सामने सूरजगंज, वार्ड क्रमांक छह में दलित बस्ती, गोंडी मोहल्ला पुरानी इटारसी, फलाह स्कूल के पास नई गरीबी लाइन, ओझा बस्ती।
सुलभ काम्पलेक्स – कमला नेहरु पार्क, पुराना फल बाजार, सब्जी मंडी, बस स्टैंड, पुराना बस स्टैंड, तहसील कार्यालय और शासकीय अस्पताल।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!