Breaking News

मनाया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

मनाया राष्ट्रीय विज्ञान दिवस

इटारसी। शासकीय एमजीएम पीजी कॉलेज में आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस मनाया। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. पीके पगारे ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापकों तथा छात्र एवं छात्राओं ने विज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में हो रहे अविष्कारों तथा उनके प्रभावों सेे सभी अवगत कराया।
सहायक प्राध्यापक डॉ. मुकेश कुमार जोठे ने माइक्रोवेव पर आधारित युक्तियों से होने वाले दुष्परिणामों तथा मोबाईल फोन के अधिक उपयोग पर होने वाली गंभीर बीमारियों पर अपना व्याख्यान दिया। श्रीमती प्रिया मालवीय, डॉ. मनीष पांडे तथा सुषमा सागर ने डॉ. सीव्ही रमन के जीवन परिचय तथा उनकी उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। डॉ. प्रगति जोशी ने स्वच्छ भारत अभियान पर अपना वक्तव्य दिया। छात्रा गायत्री गुप्ता ने इसरो के इतिहास को बताया तथा सोफिया खान ने कविता के माध्यम से छात्रों के समक्ष अपनी बात रखी।
डॉ. पूर्णिमा अतुलकर ने औषधीय पौधों तथा उनके संरक्षण के संबंध में जानकारी दी। श्री रिचर्ड सिंह ने मंगलयान पर अपना व्याख्यान दिया। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. पीके पगारे ने सभी छात्र एवं छात्राओं को वैज्ञानिकों तथा उनकी उपलब्धियों के बारे में पढऩे के लिए प्रेरित किया। अन्त में डॉ. व्हीके कृष्णा ने कार्यक्रम में उपस्थित सभी का आभार व्यक्त किया।
कार्यक्रम में डॉ. गायत्री राय, डॉ. सूसन मनोहर, श्रीमती सुशीला बरवडे, डॉ. अरविंद शर्मा, डॉ. अर्चना शर्मा, श्रीमती अभिलाषा बैस तिवारी, डॉ. मुकेश बड़ोले एवं अन्य सभी अतिथि विद्वान प्राध्यापकों के साथ छात्र-छात्राएं भी उपस्थित रहे।

Tagged with
error: Content is protected !!