सफाई व्यवस्था से खुश नहीं हैं डीआरएम

स्टेशन को साफ रखने रेलवे ने मांगी नपा से मदद
इटारसी। भोपाल मंडल रेल प्रबंधक शोभन चौधुरी ने इस रेल जंक्शन की सफाई व्यवस्था से खुश नहीं हैं। उन्होंने आज यहां रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म का निरीक्षण करके अपनी नाखुशी भी जाहिर की है। निरीक्षण के दौरान स्टेशन प्रबंधक एसके जैन और सीनियर सेक्शन इंजीनियर सीएंडडब्ल्यू एचएस तिवारी भी मौजूद थे। डीआरएम ने सफाई व्यवस्था में सुधार के लिए नगर पालिका से सहयोग के निर्देश रेलवे के सफाई से संबंधित अधिकारियों को दिए।
डीआरएम के निर्देश के बाद स्थानीय अधिकारियों ने नगर पालिका के कर्मचारियों को बुलाकर सफाई से संबंधित कामों पर तकनीकि सहयोग मांगा। दरअसल प्लेटफार्म दो पर स्थित अंडरग्राउंड नाली बुरी तरह से चौक हो गई है, जिसकी सफाई बिना नाली को खोले करने के लिए रेलवे के पास कोई मशीन नहीं है। इसकी सफाई कैसे की जाए, इसके लिए नपा से रेलवे ने सहयोग मांगा है।

नपा के अमले ने किया निरीक्षण
रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक दो के नीचे स्थित अंडरग्राउंड नाली चौक हो चुकी है, जिससे रेलवे ट्रैक के आसपास काफी मात्रा में गंदगी रहती है। इस नाली की सफाई के लिए रेलवे ने नगर पालिका से तकनीकि मदद मांगी है। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि यदि वैक्यूम करके इसे साफ किया जाए तो नाली को पूरा खोदने की जरूरत नहीं होगी। डीआरएम श्री चौधुरी ने नगर पालिका के स्वच्छता अमले और सब इंजीनियर को बुलाकर उनसे चर्चा की और सफाई में सहयोग करने को कहा है। शाम को सब इंजीनियर मुकेश जैन और स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी ने जाकर नाली को देखा और सफाई के लिए कुछ तरीके रेल अधिकारियों को बताए हैं।

कचरा कैसे डिस्पोज हो, जानकारी ली
इस दौरान रेलवे स्टेशन का कचरा कैसे डिस्पोज किया जाए, इस संबंध में भी नगर पालिका के स्वच्छता अमले से रेलवे के अधिकारियों ने चर्चा की है। नगर पालिका शहर से बड़ी मात्रा में निकलने वाले कचरे का कैसे डिस्पोज करती है, यह जानकारी भी ली है और नपा रेलवे के कचरे को डिस्पोज करने में क्या मदद कर सकती है, इन सारी संभावनाओं पर रेलवे और नगर पालिका के अधिकारियों में चर्चा हुई है। नपा के अधिकारियों ने रेलवे के अधिकारियों को बताया कि कैसे स्वच्छ सर्वेक्षण के वक्त सफाई के लिए प्रयास किए गए, कैसे आमजन को सफाई के लिए जागरुक किया और कैसे कचरे को डिस्पोज करके खाद बनाने की प्रक्रिया अपनायी गई।

सफाई में गड़बड़ी तो मिली है
मीडिया से चर्चा में डीआरएम शोभन चौधुरी ने कहा कि इटारसी भोपाल मंडल का महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है और मेरा प्रयास है कि मैं यहां 15-20 दिन में आता रहूं। आज आए तो सफाई व्यवस्था में गड़बड़ी मिली है। हमारे अधिकारियों को कहा है कि वे नगर पालिका के अधिकारियों के साथ मिलकर काम करें, क्योंकि रेलवे भी इसी शहर का हिस्सा है। सफाई की मॉनिटरिंग के लिए उन्होंने कहा कि हमें बार-बार यहां आना होगा, देखना होगा कि कहां गड़बड़ी है।

जितने दिखाते, उतने कर्मचारी नहीं
डीआरएम ने कहा कि गड़बड़ी तो है। जितने कर्मचारी दिखाये जाते हैं, उतने यहां कार्यरत नहीं होते हैं। बावजूद इसके हमें तो परिणाम चाहिए, चाहे वे दो कर्मचारियों से कराएं। उन्होंने ठेका कंपनी के लिए कहा कि यदि स्टेशन साफ नहीं रहेगा तो फिर विचार तो करना पड़ेगा। प्लेटफार्म से कचरा साफ हो, ट्रैक की गंदगी साफ हो, लेकिन रेलवे परिसर भी गंदा न रहे, इसके लिए हमें योजनाबद्ध काम करना होगा, और हम इस दिशा में काम करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!