नर्मदांचल एक्सक्लूसिव…बेटों की ही तरह बेटियों का भी जन्मदिन मनें

भूपेंद्र विश्वकर्मा की डॉ. राजेंद्र फड़के से  खास बातचीत
इटारसी। लोग जिस तरह से बेटे के जन्म पर मिठाई बांटते हैं, जश्न मनाते हैं, धूमधाम से त्यौहार की तरह खुशियां बांटते हैं। ठीक उसी तरह बेटियों का भी जन्मदिन मनाया जाए, यही हमारी मुख्य धारणा है। यह बात बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के राष्ट्रीय संयोजक राजेंद्र फड़के ने कही। फड़के सोमवार शाम गोवा एक्सप्रेस से भुसावल से दिल्ली जा रहे थे। इस दौरान वे इटारसी स्टेशन पर जय भारत मंच के पदाधिकारियों से मिले।
उन्होंने कहा कि देश में लड़कों की तुलना में लड़कियों का लिंगानुपात कम है। लड़कियों की जन्मदर बढ़ाने और उन्हें समाज में सम्मान के साथ जीने का हक दिलाने के लिए सरकार द्वारा बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान शुरू किया गया है। स्त्रियों का शोषण न हो, उनके गर्भ की जांच न हो और जो भी उनके ऊपर अत्याचार करें उनके खिलाफ कार्यवाही हो इसी कारण से अभियान को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का नाम दिया गया है। बेटियों को शिक्षा देकर ही उन्हें उनके अधिकारों और सुरक्षा संबंधी कानूनों से अच्छी तरह रूबरू कराया जा सकता है।
अभियान का एकमात्र लक्ष्य देश में बेटियों को शिक्षित कर उन्हें आगे बढ़ाना है। उन्हें देश, दुनिया और समाज में सम्मान दिलाना है। उन्होने कहा कि अभियान के तहत बेटियों के हित के लिए शासन द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, और उनका लाभ लेने के लिए सरकारी कार्यालयों में जाकर आवश्यक फॉर्म भरने होते हैं। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के लिए भी नागरिकों को नजदीकी कार्यालयों में जाकर योजना में तहत पंजीयन कराना चाहिए।

डॉ. राजेंद्र फड़के से किये गए सवाल-जवाब के अंश

अभियान के तहत अभी क्या कार्य किए जा रहे हैं?
* हमने पूरे देश में 161 विंग चिन्हित की हैं, उनके तहत अच्छा कार्य किया जा रहा है। बेटियों की जन्मदर और साक्षरता दर पिछले वर्षों की अपेक्षा बढ़ रही है।
बाकी योजनाओं की तरह इस योजना की जानकारी सामान्य नागरिकों को आसानी से नहीं मिलती। दफ्तरों और अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ते हैं?
* किसी भी योजना की जानकारी और उसका लाभ लेने के लिए कार्यालय तो जाना ही पड़ता है। इस योजना के तहत भी पंजीयन और अन्य जानकारी के लिए कार्यालय से संपर्क करना जरूरी है।
केंद्र और राज्य सरकार की अन्य योजनाओं का व्यापक प्रचार-प्रसार होता है, लेकिन उनकी अपेक्षा इस योजना का प्रचार-प्रसार कम क्यों है?
* आगामी माह में हमारी बैठक है। बैठक में मंत्रियों के समक्ष हम इस बात को प्रमुखता से रखेंगे।

जय भारत मंच के सदस्यों ने फड़के से की मुलाकात
जय भारत मंच होशंगाबाद जिले के पदाधिकारी ने स्टेशन पर राजेंद्र फड़के से मुलाकात की। जय भारत मंच के प्रांतीय संगठन मंत्री अर्जुन सिंह मेवाड़ा ने श्री फड़के से जय भारत मंच के कार्यों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को जोडऩे की बात कही। फड़के ने उन्हें अभियान के तहत जिले में बड़ा आयोजन करवाने की बात कही। इस अवसर पर होशंगाबाद जिले के सह संयोजक राजेश पारासर, रविशंकर मालवीय, होशंगाबाद महिला विंग अध्यक्ष चमन मालवीय, नगर उपाध्यक्ष ज्योति पाराशर, इटारसी तहसील अध्यक्ष नन्दकिशोर सोनी, मोहन गुप्ता, उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!