मंडी में 40 हजार क्विंटल से अधिक अनाज खरीदा

इटारसी। इन दिनों चल रहे गेहूं उपार्जन के तहत इटारसी मुख्य मंडी और रैसलपुर उपमंडी में 40 हजार क्विंटल से भी अधिक अनाज खरीदा जा चुका है। खरीद के साथ ही गेहूं का परिवहन भी चल रहा है, जिससे व्यवस्था सुचारू चल रही है।
बता दें कि 26 मार्च से सरकार ने समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी की तारीख तय की थी। इटारसी मंडी परिसर में खरीद कर रही दोनों सोसायटी ने 2 अप्रैल से गेहूं खरीद कार्य शुरु किया। पिछले एक हफ्ते में इन दोनों समितियों ने लगभग 37, 622 क्विंटल से अधिक की गेहूं खरीद कर ली। समिति प्रबंधकों का कहना है कि किसान काफी तेजी से गेहूं लेकर आ रहा है, यही रफ्तार बनी रही तो अप्रैल में ही 80 फीसदी से अधिक गेहूं खरीद कार्य पूर्ण हो जाएगा। समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन का कार्य 20 मई तक चलना है। इटारसी और रैसलपुर उपमंडी मिलाकर सोमवार की शाम तक लगभग 42 हजार 611 क्विंटल गेहूं खरीदा जा चुका था। अब तक इटारसी सोसायटी में 20, 322, घाटली सोसायटी 17, 300, रैसलपुर सोसायटी 1850, ब्यावरा सोसायटी ने 3139 क्विंटल गेहूं की खरीदी कर ली है। किसानों को समर्थन मूल्य 1735 खरीद के वक्त और बोनस 265 रुपए 16 अप्रैल के बाद खातों में आएगा। बड़ी संख्या में किसान इटारसी और रैसलपुर में अपना अनाज लेकर आ रहे हैं। यही रफ्तार बनी रही तो सरकार ने जो 20 मई तय की है, उससे पहले गेहूं की ज्यादातर खरीद पूरी हो जाएगी।

इनका कहना है…!

करीब तीन सौ ट्राली अनाज रोज आ रहा है। हम परिवहन व्यवस्था पर जोर दे रहे हैं, जिससे मंडी परिसर में अनाज लंबे समय तक पड़ा नहीं रहेगा। इससे अव्यवस्था नहीं फैलेगी। किसानों की सुविधा के लिए सारे इंतजाम हमने किए हैं।
विक्रम तोमर, अध्यक्ष

मंडी में बड़े कांटे से तौल कार्य चल रहा है। हम भी खरीद केन्द्रों पर समय-समय पर जाकर जायजा ले रहे हैं ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े।
सुनील गौर, मंडी सचिव

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!