बेहतर से बेहतर करने के जज्बे ने दिलाया कृषि कर्मण पुरूस्कार

होशंगाबाद। जब कोई महिला यह ठान लेती है कि वह कोई भी काम करेगी तो उसे बेहतर से बेहतर ढंग से करेगी। इसी संकल्प को अपने मन में बैठाकर महिलाएं जो भी काम अपने हाथ में लेती हैं उसे अपनी मेहनत और जज्बे से उस कार्य को सफल कर के ही दम लेती हैं। महिलाएं जो कार्य हाथ में लेती है उसे श्रेष्ठ कर ही मानती हैं। इसी जज्बे को अपने मन में जगाकर होशंगाबाद जिले के पिपरिया विकासखंड के ग्राम पनारी की उन्नतशील महिला कृषक अरूणा जोशी ने उन्नत खेती कर और व्यक्तिगत तौर पर अपने एक हेक्टेयर खेत से अधिकतम 103 Ïक्वटल गेहूं उत्पादन कर दिखाया। कृषि के क्षेत्र में ऐसा कीर्तिमान बनाने वाली अरूणा जोशी प्रदेश की एक मात्र ऐसी महिला है जिन्हें अपने व्यक्तिगत रिकार्ड गेहूं उत्पादन के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पूसा इंस्टीट¬ूट नईदिल्ली में कृषि कर्मण अवार्ड से नवाजा है। श्रीमती अरूणा जोशी प्रदेश की प्रथम ऐसी महिला है जिन्होंने अपनी जमीन पर औसतन क्राफ्ट कटिंग के आधार पर 103 क्विंटल गेहूं उत्पादन कर दिखाया।
अरूणा जोशी एक उन्नतशील महिला कृषक हैं जो अपने खेतो पर स्वयं खेती करती हैं। वे सहयोग के लिए किसी पर भी आश्रित नही है। श्रीमती जोशी बताती हैं कि उन्हें शुरू से ही खेती में रूचि है इससे पहले वे गुड़ एवं रेशम का व्यवसाय कर चुकी हैं किन्तु उनकी रूचि हमेशा से ही कृषि में थी। पनारी में उन्होंने आम एवं अमरूद के बगीचे भी लगाएं हैं।
श्रीमती अरूणा जोशी के व्यक्तिगत गेहूं उत्पादन के रिकार्ड के आधार पर वर्ष 2015-16 के लिए उन्हें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कृषि कर्मण अवार्ड प्रदान किया। यह अवार्ड उन्हें व्यक्तिगत उत्पादन की श्रेणी में मिला। अवार्ड के रूप में श्रीमती जोशी को प्रधानमंत्री श्री मोदी ने प्रमाण पत्र, 2 लाख का चेक एवं एक ट्राफी दी। वे बताती हैं कि उन्हें प्रधानमंत्री द्वारा अवार्ड के रूप में जो दो लाख रूपए की राशि दी गई है उसमें से कुछ राशि वे मटकुली के आदिवासी छात्रावास एवं स्कूल में दान करेगी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!