पौधों की सुरक्षा एवं बीज एकत्र करने लोग एकजुट

होशंगाबाद। नर्मदापुरम् संभाग कमिश्नर उमाकांत उमराव के नेतृत्व में मां नर्मदा नदी के रिपेरियन जोन में पौधों की सुरक्षा हेतु सभी लोग एकत्र होकर सहयोग कर रहे हैं। रिपेरियन जोन में पौधों की सुरक्षा हेतु तार फेसिंग का कार्य 15 ग्राम पंचायतों में पूर्ण हो चुका है, 44 ग्राम पंचायतों में प्रगति पर है। प्रत्येक ग्राम पंचायत से 2-2 क्विंटल विभिन्न वनस्पति पौधों के बीज एकत्र किए जा रहे हैं।
कमिश्नर ने सभी लोगों से सहयोग का आव्हान किया है। रिपेरियन जोन में लगे पौधों की सिंचाई हेतु विभिन्न दान दाताओं ने मोटर पंप का दान किया है। नर्मदा परिवार, महिलाएं एवं बच्चे पुन: सक्रिय हो गए हैं। गत दिवस पासीघाट में ग्राम पंचायत उमरधा के ग्रामीणों ने जन सहयोग से तार फेसिंग कराने का निर्णय लिया और जोन का भ्रमण किया। बनखेड़ी में सीईओ जनपद पंचायत श्रुति चौधरी ने रिपेरियन जोन में सभी से सक्रिय होकर पुन: कार्य के निर्देश दिए। ग्राम समनापुर के ग्राम डोकरीखेड़ा में सांगली नदी पर जन अभियान परिषद के मेंटर यतीश चंद्र महर्षि एवं सुनील शर्मा ने बैठक लेकर ग्रामीणों को समझाइश दी। सांगली नदी पर श्रम दान कर गहरीकरण किया जाएगा। रिपेरियन जोन में कार्य करने के लिए रात्रिकालीन चौपाल लगाई जा रही है। जहां ग्रामीणों को बुलाकर रिपेरियन जोन में घास, झाऊ लता, बेल आदि लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

मालवीय ने मोटर पंप दान किया
रिपेरियन जोन में अनेक दान दाताओं द्वारा पौधों की सिंचाई हेतु मोटर पंप दान किए जा रहे हैं इसी कडी में मुलताई के ईआरईएस के अधिकारी केएस मालवीय द्वारा रिपेरियन जोन में सिंचाई हेतु 25 हजार रुपए की मोटर पंप का दान किया गया है। श्री मालवीय ने बताया कि गत माह उनके पुत्र कुणाल की नौकरी लग जाने एवं उनकी पत्नी श्रीमती रेणु के जन्म दिन के अवसर पर उन्होंने मोटर दान करने कर निर्णय लिया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!