विश्व पर्यावरण दिवस : जहां होता था टनों से कचरा, वहां होगी हरियाली

इटारसी। एक समय न्यास बायपास से आगे चलकर सांकलिया नाले किनारे पड़े रहने वाले टनों कचरे की दुर्गंध लोगों को वहा एक पल ठहरने नहीं देती थी। आज नगर पालिका के प्रयास यहां का बड़ा हिस्सा हरी घास से पटा है। इससे आगे यहां और हरियाली के लिए विश्व पर्यावरण दिवस से पौधरोपण करके शुरुआत की गई है। इसके लिए नपा, ड्रीम्स इंडिया क्लब और कुछ पत्रकारों की टीम साथ आयी है। अपनी इटारसी ग्रुप ने भी सहयोग का वादा किया है। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर आज न्यास बायपास पर नगर पालिका के टें्रचिंग ग्राउंट पर पौधरोपण किया गया। इस दौरान जामुन, नीम, आम गुलमोहर और अन्य प्रजाति के करीब एक दर्जन पौधे लगाए। यहां करीब आधा सैंकड़ा पौधे रोपे जाने हैं, आगामी दिनों में और भी पौधरोपण किया जाएगा।
कार्यक्रम नगर पालिका परिषद, ड्रीम इंडिया क्लब इटारसी, अपनी इटारसी और पत्रकारों ने संयुक्त रूप से न केवल पौधरोपण किया बल्कि इन पौधों की देखरेख की जिम्मेदारी भी ली। नगर पालिका ने सांकलिया नाले के किनारे जो घास रोपी है, उसी परिसर में ये पौधे रोपे गए हैं तथा इनकी सिंचाई और देखरेख नपा के जिम्मे रहेगी, समय-समय पर आकर पौधरोपण करने वाले सदस्य भी इनको देखेंगे। ट्रेंचिंग ग्राउंड में स्वच्छ भारत मिशन अंतर्गत विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर वृक्षारोपण कर संदेश दिया है कि सांसें हो रहीं कम, आओ पेड़ लगाएं हम, एक वृक्ष लगाएं, धरती को स्वच्छ व सुंदर बनाएं। इस संदेश के माध्यम से ड्रीम इंडिया, नगर पालिका परिषद इटारसी और पत्रकारों के दल ने वृक्षारोपण किया। कार्यक्रम में पत्रकार रोहित नागे, कृष्णा राजपूत, मंगेश यादव, पुनीत मालवीय, प्रदीप तिवारी के अलावा ड्रीम्स इंडिया क्लब से संतोष राजपूत, कन्हैया लाल पांडे, रामविलास गौर, विनोद कसार, मनीष रैकवार, प्रमोद जायसवाल, अनिल सेन, डॉ. प्रफुल्ल गौर, अपनी इटारसी से मनोज मालवीय, नपा से कमल कांत बडग़ोती, जगदीश पटेल महेश कुमार, केसरी बामने, अंकित बिंदिया आदि मौजूद थे।

it50618 3
कन्या महाविद्यालय में पौधरोपण
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर शासकीय कन्या महाविद्यालय में पौधरोपण किया गया। कार्यक्रम में प्राचार्य डॉ. कुमकुम जैन ने सभी को अधिक से अधिक वृक्ष लगाने व उनकी देखभाल करने हेतु प्रेरित किया जिससे पर्यावरण संरक्षित हो सके। इस अवसर पर प्रोफेसर डॉ. आरएस मेहरा, श्रीमती मंजरी अवस्थी, डॉ. संजय आर्य एवं शैक्षणिक स्टॉफ तथा महाविद्यालय में प्रवेश हेतु उपस्थित नवागत छात्राएं उपस्थित रही।

it50618 5
नीम का पौधा रोपा
आज विश्व पर्यावरण दिवस नव अभ्युदय संस्था ने पौधरोपण की शुरुआत समरस्ता नगर में नीम और गुलमोहर के पौधे रोपकर की। पेड़ लगाने के इस अभियान मात्र से यहां के लोग खुश हो गए क्योंकि यहां आसपास कोई भी पेड़ नहीं है। संस्था की सुमन सिंह ने कहा कि पर्यावरण की हर चीज पर गरीबों का भी बराबर का हक़ है। अब यही लोग अपने इन पौधों की देखभाल करेंगे। ट्री गार्ड भी पौधों की सुरक्षा के लिए लगा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी और पौधे लगाना बाकी है, धीरे-धीरे लगाते रहेंगे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!