शहर की धरती में सहेजा जाएगा बारिश का पानी

इटारसी। दिनों दिन गहरा रहे पेयजल संकट के निदान के लिए नगर पालिका धरती में पानी सहेजेगी। इसकी पहल शुरु हो गई है। आज सीएमओ अक्षत बुंदेला ने सुबह सब इंजीनियर मुकेश जैन और वाटर हार्वेस्टिंग के एक विशेषज्ञ के साथ पुरानी इटारसी के देवल मंदिर क्षेत्र, शिवराजपुरी कालोनी, कृष्णा विहार कालोनी, हाउसिंग बोर्ड कालोनी, तवा कालोनी क्षेत्र में जाकर वर्षाजल संग्रह करने की संभावना तलाशी। इसके अलावा सीएमओ श्री बुंदेला ने पुरानी इटारसी में कुछ सूखे कुएं भी देखे जिनको समवेल बनाने के प्लान पर काम करने के लिए सब इंजीनियर को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तीन दिन में प्लान तैयार करके उन्हें प्रस्तुत किया जाए।

नपा कार्यालय से होगी शुरुआत
शनिवार सुबह 8.30 बजे सीएमओ अक्षत बुंदेला, उपयंत्री मुकेश जैन के साथ नपा कार्यालय पहुंच गए थे। यहां उन्होंने नगर पालिका भवन के साथ ही सामने मौजूद अग्रवाल पब्लिक स्कूल के छत में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने का प्लान बनाया। उपयंत्री जैन से सीएमओ ने कहा कि शुरुआत यहीं से करें तभी हम अन्य संस्थाओं व नागरिकों से बोल पाएंगे।
सीएमओ ने पुरानी इटारसी के शिवराजपुरी कॉलोनी का पार्क, तवा कॉलोनी में खाली पड़े मैदान, हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी टंकी व आसपास का मैदान, ऐसे ट्यूबवेल जिनके आसपास सरकारी खाली जमीन पड़ी है वह देखी। वे अपने साथ एक वॉटर हार्वेस्टिंग एक्सपर्ट को भी लेकर गए थे। सीएमओ ने उपयंत्री मुकेश जैन से कहा कि वे शहर के सरकारी खाली मैदान, सरकारी संस्थाओं का सर्वे करें। इसके अलावा नपा के ऐसे ट्यूबवेल का सर्वे करने की बात सीएमओ ने कही जो गर्मी में पानी देना बंद कर देते हैं या फिर कम देते हैं। उन्हें चिन्हित कर पूरा प्लान बनाया जाएगा।

अभी इन स्थानों को कर लिया चिन्हित
सीएमओ बुंदेला ने बताया कि अभी नपा कार्यालय, गांधी मैदान, गांधी वाचनालय, पत्रकार भवन, ऑडिटोरियम भवन को चिन्हित किया है। इसके अलावा गल्र्स कॉलेज, एमजीएम कॉलेज प्राचार्यों को प्रेरित किया जाएगा। पुरानी इटारसी का शिवराजपुरी कॉलोनी पार्क, सिंचाई विभाग का तवा कॉलोनी में मौजूद मैदान, बंगलिया में डायवर्सन रोड पर जीवोदय संस्था के पास के अलावा सरकारी ट्यूबवेल।

it90618 4
कुओं को बनाएंगे समवेल
शनिवार को वॉटर हार्वेस्टिंग के स्पॉट निरीक्षण के दौरान सीएमओ ने पुराने कुए भी देखे। इन्हें देखकर सीएमओ ने उपयंत्री जैन से कहा है कि पुरानी इटारसी में पानी का संकट रहता है, हम पुराने कुए जो कि 2 से 3 लाख लीटर पानी की क्षमता रखते हैं उन्हें समबेल बना लें और आसपास के सारे ट्यूबवेल्स से इसमें पानी स्टोर कर यहां से पानी सप्लाई करें। उन्होंने कहा कि धनपुरी नपा में उन्होंने इस तरह का प्रयोग किया था जो सफल रहा। इसके लिए उन्होंने तवा कॉलोनी में सिंचाई विभाग ऑफिस में मौजूद पुराना कुआं, देवल मंदिर के पास मौजूद शंकर मंदिर का कुआं, मीठा कुआं को चिन्हित किया है।

हाउसिंग बोर्ड में लीकेज बंद कराने के दिए निर्देश
सीएमओ जब हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी टंकी पहुंचे तो यहां पर बड़ी मात्रा में पानी का लीकेज उन्हें मिला। यहां रहने वाले नागरिकों ने उन्हें बताया कि 50 से ज्यादा परिवार पानी उपयोग कर लें उतना तो यहां हर रोज बह जाता है। स्थानीय निवासियों ने बताया कि 181 पर शिकायत भी दर्ज कराई थी लेकिन हल नहीं निकला। सीएमओ ने उपयंत्री आदित्य पांडे से कहा कि शनिवार को लीकेज ठीक हो जाने चाहिए।

इनका कहना है…!
इस गर्मी में शहर में कम हुए जल स्तर को देखकर हमने ये सोचा है कि शहर में पानी का जलस्तर बढ़ाएंगे। इसके लिए बरसात का पानी अधिक से अधिक मात्रा में हम भूमि के अंदर पहुंचाएंगे। आज कुछ स्पॉट वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए चिन्हित की है, पूरी योजना व स्टीमेट बनाने के निर्देश उपयंत्री को दिए हैं।
अक्षत बुंदेला, सीएमओ, इटारसी

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!