Breaking News

पानी पर बवाल : सड़कों पर आए वार्डवासी

पानी पर बवाल : सड़कों पर आए वार्डवासी

दो दिन से नहीं मिला पानी
इटारसी। शहर के वार्ड 12 नई गरीबी लाइन के एक हिस्से में नलकूप की मोटर जलने से पानी की परेशानी हो गयी। लगातार नगर पालिका के जल विभाग को सूचना देने के बावजूद जब कोई हल नहीं निकला तो वार्ड के लोगों ने पूर्व पार्षद रजनीकांत सोनकर के नेतृत्व में एकत्र होकर स्वयं ही मेन पाइप लाइन से पानी लेने के लिए गड्ढा खोदना शुरु कर दिया था। सूचना मिलने पर पहुंची नपा की टीम और पुलिस से वार्ड के लोगों ने मेन लाइन से नल कनेक्शन देने की मांग की। नपा के जल विभाग के प्रभारी ने मेन लाइन से कनेक्शन देने में असमर्थता व्यक्त की। इस दौरान दो टेंकर भेजने और झंडा चौक के ट्यूबवेल में नई मोटर डालने की बात पर मामला शांत हुआ।
बीते दो दिन से वार्ड में पानी की समस्या भोग रहे वार्ड के लोगों को आज गुस्सा फट पड़ा और वे पानी के लिए सड़कों पर आ गए। आंदोलनकारियों का नेतृत्व पूर्व पार्षद रजनीकांत सोनकर कर रहे थे। वार्ड के लोगों को कहना है कि उनको पिछले एक पखवाड़े से पानी के लिए अधिक परेशान होना पड़ रहा है जबकि बीते दो दिन से पानी ही नहीं मिल रहा है। मेन पाइप लाइन से कनेक्शन देने पर यहां का संकट हल हो सकता है। उन्होंने पार्षद के नेतृत्व में नपा अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

आदेश के बावजूद अधिकारी नहीं सुनते
वर्तमान पार्षद अनिता सोनकर के पति और पूर्व पार्षद रजनीकांत सोनकर का कहना है कि दो दिन से वार्ड में मोटर जली है। हमने नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल और सीएमओ अक्षत बुंदेला को इसकी सूचना दी और उन्होंने वार्ड के लोगों को जल संकट से बचाने जल विभाग के अधिकारियों को शीघ्र अतिशीघ्र मोटर सुधार के निर्देश दिए। इसके बावजूद जल विभाग के अधिकारी मनमानी करने पर उतारू हैं। वे फोन रिसीव नहीं करते और केवल यहां-वहां की बातें करके समस्या को बढ़ाने का काम ही करते हैं। लगातार संकट से परेशान होकर आज वार्ड के लोगों ने मेरे घर का घेराव कर लिया, मजबूर होकर आज हमको यह आंदोलन करना पड़ा।

खाना पकाने तक को पानी नहीं
वार्ड के लोगों को कहना था कि पिछले दो दिन से हमारे घर पानी नहीं है, दूर-दूर से पानी लाते थे, अब वहां भी पानी नहीं मिल रहा है। पिछले दो दिन से तो यह हालात हो गए हैं कि हमारे पास खाना पकाने तक को पानी नहीं है। इस भीषण गर्मी में कई परिवार के लोगों ने दो दिन से नहाया तक नहीं है, ऐसे में बीमार पड़ रहे हैं। पार्षद को शिकायत की तो उन्होंने बताया कि वे स्वयं दो दिन से लगातार नगर पालिका में चक्कर लगाकर अधिकारियों से लड़ रहे हैं, लेकिन उनकी भी सुनवाई नहीं हो रही है। आज पार्षद के घर का घेराव किया और फिर उनके साथ नगर पालिका के जल विभाग को जगाने के लिए हमें मजबूरी में यह आंदोलनात्मक कदम उठाना पड़ा है।

इनका कहना है…!

हमारे वार्ड में दो दिन से पानी की परेशानी है। मोटर जलने के बाद हमने नपा अध्यक्ष और सीएमओ को सूचित किया। उन्होंने जल विभाग को आदेश भी दिए, लेकिन जल विभाग के अधिकारी मनमानी पर उतारू हैं। दो दिन से पानी नहीं होने से परेशान वार्डवासियों ने आज मेरा ही घर घेर लिया था।
रजनीकांत सोनकर, पार्षद पति और पूर्व पार्षद

झंडा चौक की मोटर जलने से परेशानी आयी है, वहां नयी मोटर डाली जा रही है। आज वार्ड के लोग मेन राइजिंग लाइन से कनेक्शन देने की मांग कर रहे थे, यह नहीं किया जा सकता है। यदि कनेक्शन दे देंगे तो न्यास कालोनी की टंकी तक प्रेशर से पानी नहीं पहुंचेगा, वहां भी संकट खड़ा हो जाएगा।
आदित्य पांडे, सब इंजीनियर, जल शाखा प्रभारी

error: Content is protected !!