Breaking News

न्यास कालोनी से ओवरब्रिज मार्ग सीधा जुड़ेगा

न्यास कालोनी से ओवरब्रिज मार्ग सीधा जुड़ेगा

इटारसी। न्यास कालोनी से दूसरी लाइन होकर, महावीर भवन और फिर बस स्टैंड-ओवरब्रिज मार्ग से जाने की बजाए, अब दूसरी लाइन से पुलिस थाना परिसर से होकर सीधे ओवरब्रिज पर पहुंचा जा सकेगा।
अब तक थाना परिसर में स्थित एसडीओपी कार्यालय के कारण सीधा मार्ग बनने में बाधा हो रही थी। कलेक्टर ने एसडीओपी कार्यालय के लिए तवा कालोनी में प्रस्तावित भूमि पर करीब 2500 वर्ग फुट भूमि पुलिस विभाग के नाम हस्तांतरित करने के आदेश पारित कर दिए हैं। इस स्थान पर नगर पालिका एसडीओपी कार्यालय के लिए भवन निर्माण करके देगी। इसमें कुछ राशि विधायक निधि से भी प्रदान की जाएगी। इस आदेश के पारित होने के बाद वर्षों से इसके लिए किए जा रहे प्रयासों में सफलता मिल गई है। इसके बाद न्यास कालोनी से सीधा रास्ता ओवरब्रिज के पास जाकर मिलेगा। आगामी समय में नगर पालिका रोड बनाने की प्रक्रिया शुरु कर सकेगी।

यह होगा शहर को फायदा
बस स्टैंड और ओवरब्रिज के बीच तिलक मार्केट से दूसरी लाइन होकर परशुराम भवन के सामने से न्यास कालोनी रोड पर इतनी संकरी जगह है कि चार पहिया वाहन मुश्किल से निकल पाते हंै। इस मार्ग पर यातायात का दबाव भी बहुत ज्यादा है। पहली लाइन से तेरहवी लाइन, न्यास कालोनी, इंदिरा कालोनी, एमजीएम कालेज, बंगाली कालोनी, नई गरीबी लाइन सहित एलआईसी कार्यालय, गल्र्स कालेज आदि इसी मार्ग से जुड़े हैं, अत: यहां का सारा ट्रैफिक इसी रोड से होता है। ऐसे में मार्ग संकरा होने से परेशानी होती है। अब यह रोड दूसरी लाइन से सीधा पुलिस थाने के साइड से ओवरब्रिज पर जाकर मिल जाएगा तो मार्ग पर मोड़ और संकरा होने से आने वाली परेशानी से निजात मिल जाएगी। इस मार्ग के लिए पिछले एक दशक से प्रयास चल रहे थे, कलेक्टर कार्यालय से आदेश होने के बाद अब इसकी राह आसान हो गई है।


शिफ्ट होगा एसडीओपी कार्यालय
मप्र विधानसभा के अध्यक्ष डॉ.सीतासरन शर्मा के प्रयासों से यह मार्ग बनने की राह आसान हुई है। उनके कार्यालय से गए पत्र में वर्तमान एसडीओपी कार्यालय की भूमि नगर पालिका को सड़क निर्माण हेतु देने एवं नपाध्यक्ष श्रीमती सुधा अग्रवाल के प्रस्ताव अनुसार प्रस्तावित बस स्टैंड पुरानी इटारसी की भूमि पर नगर पालिका द्वारा एसडीओपी कार्यालय भवन बनाकर देने के पत्र पर कलेक्टर ने मुहर लगा दी है। प्रस्ताव में 2500 वर्गफुट भूमि पुलिस विभाग को हस्तांतरिक करने का अनुरोध किया था। कलेक्टर ने उक्त 2500 वर्ग फुट भूमि राजस्व पुस्तक परिपत्र 4 (2) की कंडिका 05 में वर्णित प्रावधानों के तहत पुलिस विभाग के नाम हस्तांतरित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। प्रकरण अनुविभागीय अधिकारी इटारसी के माध्यम से तहसीलदार इटारसी की ओर अग्रिस कार्यवाही हेतु प्रेषित करने के आदेश जारी कर दिए हैं।

इनका कहना है…!
अब नपा से उक्त भूमि पर भवन निर्माण कराने की प्रक्रिया प्रारंभ करायी जाएगी। हम विधायक निधि और नपा निधि से उक्त भवन को तैयार कराएंगे। इसके बाद सड़क निर्माण की प्रक्रिया करायी जाएगी। यह कार्य आगामी तीन माह में पूर्ण कराया जाएगा। इस मामले में जल्द ही एसपी और एसडीओपी से भी बात की जाएगी।
डॉ.सीतासरन शर्मा, अध्यक्ष मप्र विधानसभा

error: Content is protected !!