कालोनाईजर दे रहा है धमकी, आरआई पटवारी नहीं कर रहे सीमांकन

होशंगाबाद। अभी तक नगर पालिका में स्वयं जनसुनवाई करने वाले नगर पालिका अध्यक्ष को भी आज कलेक्टर की जनसुनवाई में अपनी अर्जी लेकर पहुंचना पड़ा। मामला था, बेघरों को पट्टे दिलाने का। नपाध्यक्ष ने कलेक्टर को आवेदन देकर बताया कि होशंगाबाद के वार्डों में कई परिवारों के पास उनके अपने मकान अथवा भूमि नहीं है। ये शासकीय भूमि पर या किराए के मकानों में रह रहे हैं। इन परिवारों को स्वयं का घर हो, इसके लिए पट्टे दिलाए जाएं।
आज नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल अपने पार्षदों के साथ जनसुनवाई में पहुंचे और कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किया। कलेक्टर प्रियंका दास ने नपाध्यक्ष एवं पार्षदों को आश्वस्त किया कि राजस्व विभाग अपना कार्य करेगा और आवश्यकता पड़ी तो पट्टा दिलाया जाएगा।
जनसुनवाई में पिपरिया के इमरत सिंह कतिया ने कलेक्टर प्रियंका दास के समक्ष आवेदन प्रस्तुत कर बताया कि उनके घर के सामने कॉलोनाइजर कलीराम रघुवंशी नाली का निर्माण कर रहा है और मुझे वहां ना बसने की धमकी दी जा रही है। साथ ही कहा जा रहा है कि नाली तुम्हारे घर के सामने से ही निकाली जाएगी। उन्होंनेे कलेक्टर को बताया कि मुझे कॉलोनाइजर वहां से भगाना चाहता है। कलेक्टर ने एसडीएम पिपरिया को प्रकरण का परीक्षण कर जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। होशंगाबाद के भारत कुमार ने आवेदन प्रस्तुत कर बताया कि उनके भाई संतोष कुमार, नवीन कुमार, बहन अर्चना और उनके स्वयं की स्कूल की अंकसूची में गलती से पिता का नाम किशोर कुमार लिख दिया था किंतु उनके पिता का सही नाम राम किशोर है। भारत कुमार ने बताया कि उन्होंने हरदा में अंकसूची सुधारने का आवेदन दिया था किंतु हरदा में कहा कि वर्ष 1999 तक हरदा जिला नहीं बना था, इसलिए अंकसूची होशंगाबाद में सुधरेगी। अंकसूची में पिता का नाम बदलवाने वे बोर्ड ऑफिस भोपाल गए तो वहां कहा कि 8वीं की अंकसूची में पहले पिता का नाम बदलवाया जाए। कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी को उचित कार्यवाही करने के निर्देश दिए। होशंगाबाद के दृष्टि बाधित विकलांग कुमारी रजनी सनूतिया ने प्रस्तुत आवेदन में बताया कि वह आईआईटी कर रह रही है। परिवार में पिता का निधन हो गया है इससे उनकी आर्थिक स्थिति कमजोर हो गई है। उन्होंने बीए में शिक्षा सहायता प्रदान करने की गुहार लगाई। कलेक्टर ने प्राचार्य नर्मदा कॉलेज को छात्रा रजनी को बीए में एडमिशन दिलाने के निर्देश दिए।

पटवारी सीमांकन नहीं कर रहे
सोहागपुर के ग्राम अजेरा के बसंत शाह ने प्रस्तुत आवेदन में बताया कि तहसील कार्यालय में पदस्थ आरआई गुलाब चंद एवं पटवारी भूपेन्द्र मांझी उनकी जमीन का सीमांकन नहीं कर रहे हैं। आरआई धमकी देते हैं कि ज्यादा कार्यवाही की तो लाल कलम फेरकर जमीन का रिकॉर्ड निरस्त करा देंगे। कलेक्टर ने तहसीलदार सोहागपुर को आवेदन का परीक्षण करने के निर्देश दिए। संजय गांधी संस्थान पचमढ़ी में पदस्थ भृत्य गुलाब प्रसाद जयसवाल ने प्रस्तुत आवेदन में बताया कि वे वर्तमान में जिला निर्वाचन कार्यालय होशंगाबाद में पदस्थ हैं। उनका 16 जनवरी 2017 से 20 जनवरी 2017 तक का एवं 20 मई 2017 से 25 मई 2017 तक का वेतन नहीं निकला। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में संयुक्त कलेक्टर वृंदावन सिंह, डिप्टी कलेक्टर निधि सिंह गोहिल एवं सभी विभाग के संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!