स्व-निर्माण इकाईयों में गृह प्रवेश, प्रधानमंत्री मोदी करेंगे ई-लोकार्पण

इटारसी। प्रधानमंत्री हाउसिंग फॉर ऑल योजना के तहत जिन लोगों के मकान बनकर तैयार हैं, ऐसे सौ लोगों का गृह प्रवेश शनिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इंदौर से ई-लोकार्पण के जरिए कराएंगे। इटारसी में प्रथम डीपीआर के 196 मकानों से तैयार सौ मकानों में गृह प्रवेश कार्यक्रम होंगे। आज सीएमओ अक्षत बुंदेला ने तैयार मकानों का निरीक्षण किया और गृह प्रवेश की तैयारियों का जायजा लिया।
मुख्य समारोह नगर पालिका सभागार में दोपहर 1 बजे से होगा। यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संदेश का सीधा प्रसारण हितग्राहियों को दिखाया जाएगा। इससे पहले सुबह 10 बजे से हितग्राहियों के मकानों में गृह प्रवेश के कार्यक्रम प्रारंभ हो जाएंगे। प्रधानमंत्री हाउसिंग फॉर ऑल योजना के बेनिफिशियरी लेड कंस्ट्रक्शन (बीएलसी) की सूची में शामिल लोगों के पहले चरण में 196 में से सौ हितग्राहियों के मकान लगभग बनकर तैयार हैं, जिनके गृह प्रवेश इंदौर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ई-लोकार्पण के जरिए कराएंगे।
it22618 1
मकान ऐसे कि देखते रह जाएं
आज मुख्य नगर पालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला ने सब इंजीनियर मुकेश जैन और प्रधानमंत्री आवास योजना की टीम के साथ शहर के विभिन्न वार्डों में बनकर तैयार लाभार्थी आधारित स्व-निर्माण इकाईयों को देखा। कई मकान तो इतने अच्छे बने हैं कि देखने वाला देखते ही रह जाए। फर्श, दीवार पर टाईल्स, मॉड्यूलर किचन और लोहे के भारी-भरकम गेट देखकर लगता नहीं कि इतनी कम राशि में इतने अच्छे मकान भी बन सकते हैं। सरकार ने मकान बनाने के लिए इस योजना में अभी हितग्राहियों को दो लाख रुपए दिए हैं, जबकि हितग्राहियों ने अपनी जेब से भी पैसा लगाकर करीब चार लाख रुपए की लागत का ऐसा सर्वसुविधायुक्त मकान तैयार किया है कि देखते ही बनता है। ऐसे करीब आधा दर्जन मकानों का सीएमओ श्री बुंदेला ने अपनी टीम के साथ निरीक्षण किया और हितग्राहियों को इतने अच्छे मकान बनाने के लिए बधाई दी।

अंतिम किश्त काम पूर्ण होने पर
लाभार्थी आधारित स्व-निर्माण इकाई के लिए सरकार ढाई लाख रुपए दे रही है। इसमें अब तक हितग्राहियों को दो लाख रुपए की राशि दी जा सकी है। शेष पचास हजार रुपए की राशि तभी हितग्राही के खाते में आएगी जब उसका मकान का काम पूर्ण हो जाएगा। इटारसी में पहली डीपीआर में 196 मकानों की स्वीकृति मिली थी और करीब सौ हितग्राही अपना मकान लगभग पूर्ण कर चुके हंै। जो 96 मकान अभी पूर्ण रूप से तैयार नहीं हैं, उनमें भी तेजी से काम चल रहा है। ये सभी जितनी जल्दी मकान का काम पूर्ण करेंगे, उनके खाते में उतनी ही जल्दी राशि जमा होगी।

it22618 2
एएचपी घटक का काम जोरों पर
भागीदारी में किफायती आवास योजना अंतर्गत शहरों द्वारा विभिन्न भागीदारी से बनाए जा रहे आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) के आवासों का निर्माण न्यास कालोनी के पीछे आईएचएसडीपी के मकानों के पास तेजी से शुरु हो गया है। अभी नींव स्तर से कार्य प्रारंभ हुआ है। आज मुख्य नगर पालिका अधिकारी अक्षत बुंदेला ने निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और काम की प्रगति तथा गुणवत्ता पर संतोष जताया। उन्होंने कंट्रक्शन कंपनी एबी कंस्ट्रक्शंस गाजियाबाद के प्रोजेक्ट इंचार्ज से कई मुद्दों पर बात की और जल्द से जल्द काम पूर्ण करने को कहा। यहां 27 करोड़ की लागत से 96 आवास बनाए जा रहे हैं जो 24-24 के चार ब्लॉक में रहेंगे। नीचे पार्किंग और उसके ऊपर तीन मंजिल रहेगी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!