Breaking News

जीवन रक्षा मानवता का सबसे पुनीत कार्य है : शर्मा

जीवन रक्षा मानवता का सबसे पुनीत कार्य है : शर्मा

होशंगाबाद। आपता मित्र परियोजना के अंतर्गत सामुदायिक स्वयं सेवकों का 2 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्ट्रेट के रेवा सभाकक्ष में किया गया। मुख्य अतिथि अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक आपदा प्रबंधन मनीष शंकर शर्मा ने कहा कि जीवन रक्षा मानवता का सबसे पुनीत कार्य है। उपस्थित प्रशिक्षणार्थियों से कहा कि इस प्रशिक्षण में आपको आपदा के दौरान फस्र्ट रेस्पांडर के रूप में प्रशिक्षित किया जा रहा है। इससे आपको जीवन रक्षा करने के पवित्र कार्य से जुडऩे का अवसर प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि भारत सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन के लिए एजेंसियां बनाई गई हैं परंतु ये संस्थाएं आपदा के दौरान फस्र्ट रेस्पाँडर नहीं बन सकती। फस्र्ट रेस्पांडर बनने का कार्य आपदा के क्षेत्र में रहने वाले लोग कर सकते हैं। राज्य सरकार द्वारा स्काउट्स, गाइड्स एवं एनएसएस के सदस्यों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इसका उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों विशेषकर महिलाओं एवं युवाओं को आपदा प्रबंधन से जोडऩा हैं। श्री शर्मा ने कहा कि आपदा प्रबंधन के कार्य में प्रशिक्षित होकर हम आपदा के दौरान होने वाली हानि को कम कर सकते हैं एवं अपनी तथा अपने आस-पास के लोगों की रक्षा कर सकते हैं।
होशंगाबाद जोन के पुलिस महानिरीक्षक केसी जैन ने कहा कि आपदा प्रबंधन के इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में ऐसी छोटी छोटी बातें सिखाई जाएंगी जो आपदा के समय अत्यंत महत्वपूर्ण होगी। उन्होने कहा कि पहले की अपेक्षा अब हमारे पास संसाधन एवं संचार माध्यम बढ़ गए हैं। ऐसी स्थिति में हमारा प्रयास यह होना चाहिए कि आपदा की स्थिति में कम से कम जन हानि हो। साथ ही लापरवाही के कारण होने वाले हादसो को रोकने का प्रयास भी हमें करना चाहिए। कार्यक्रम में कलेक्टर प्रियंका दास ने कहा कि स्थानीय लोगों को प्रशिक्षित करने से आपदा के दौरान होने वाले नुकसान को कम किया जा सकता है। आपदा के समय त्वरित एवं सही रिस्पांस बहुत आवश्यक होता है। कार्यशाला में एसडीएमए के उपसंचालक दिलीप सिंह ने बताया कि आपदा मित्र परियोजना के अंतर्गत प्रथम चरण में स्वयं सेवकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पूरे देश में 30 जिलों का चयन किया है जिनमें होशंगाबाद एक है। डिस्ट्रिक्ट कमांडेंट होमगार्ड आरकेएस चौहान ने आभार प्रदर्शन किया।
कार्यक्रम में जनपद पंचायत अध्यक्ष संगीता सोलंकी, एसपी अरविंद सक्सेना, डिवीजनल कमांडेंट होमगार्ड उषा दामोर, पूर्व नपाध्यक्ष माया नारोलिया, पीयूष शर्मा, अन्य अधिकारी एवं प्रशिक्षु स्वयं सेवक उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!