उल्टी-दस्त से एक दर्जन बीमार, एक की मौत

सोहागपुर। विकासखंड के ग्राम ढिकवाड़ा में दूषित पानी पीने से एक दर्जन से भी ज्यादा लोग बीमार हो गए हैं जिनको उपचार के लिए यहां के स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती कराया गया है। इनमें एक गर्भवती महिला भी है। पांच मरीजों को पिपरिया अस्पताल में भर्ती किया गया है। बताया जाता है कि एक मरीज की मौत हो चुकी है। बताया गया है कि गांव के जलस्रोत के आसपास बारिश का पानी भरा है जिससे बीमारी फैलने की आशंका जतायी जा रही है। राजस्व और मेडिकल विभाग की टीम गांव में पहुंच चुकी है, तथा ग्रामीणों के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। पानी के सेंपल लेकर होशंगाबाद लैब में भेजा गया है। ग्रामीणों का कहना है कि नलों में मटमैला पानी आ रहा था।
एसडीएम बृजेश सक्सेना के अनुसार ग्राम ढिकवाड़ा में उल्टी दस्त की शिकायत मिलने पर मेडिकल की टीम भेजी गई थी, गांव में सभी का स्वास्थ्य जांचा गया है। कुछ लोगों को सोहागपुर स्वास्थ्य केन्द्र और कुछ को पिपरिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है। उन्होंने कहा कि अभी उल्टी-दस्त की बीमारी फैलने का स्पष्ट कारण नहीं समझ आया है, अलबत्ता लोगों से बातचीत के बाद दूषित पानी की आशंका जतायी जा रही है। बीमार से माधवसिंह पिता कामता प्रसाद 46 वर्ष की मौत हुई है। उसे एक दिन पूर्व ही उल्टी दस्त की शिकायत हुई थी तो पिपरिया अस्पताल में भर्ती कराया था। हालत बिगडऩे पर होशंगाबाद रैफर किया था लेकिन रास्ते में ही उसकी मौत हो गयी।

हैंडपंप से भरते हैं पानी
बताया जाता है कि ढिकवाड़ा गांव में ज्यादातर ग्रामीण हैंडपंप से ही पानी भरते हैं और हैंडपंप के आसपास बारिश का पानी बड़ी मात्रा में भरा है जो काफी गंदा है। हैंडपंप से मटमैला पानी भी आ रहा है। सूचना के बाद लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग ने करीब एक हफ्ते पहले ही जलस्रोतों में क्लोरीनेशन कराया था। सूचना मिलने पर फिर से टीम गांव में पहुंची और पानी का सेंपल लेकर होशंगाबाद भेजा है।

अब हालत ठीक है
पिपरिया के सरकारी अस्पताल में भर्ती तीन महिला मरीजों की हालत में सुधार बताया जा रहा है। अस्पताल में बारीबाई कुशवाह 60 वर्ष, हीराबाई 30 और शारदाबाई कुशवाह भर्ती हैं जिनकी हालत में सुधार बताया जा रहा है। सभी मरीजों को ग्लुकोज की बोतलें लगायी गई हैं। गांव की पूनाबाई ने बताया कि गांव के जलस्रोतों के आसपास दूषित पानी जमा है, संभावना जतायी जा रही है कि पानी से ही यह बीमारी फैली होगी।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!