Breaking News

पेयजल हेतु इंतजाम सुनिश्चित किये जाए – सांसद

पेयजल हेतु इंतजाम सुनिश्चित किये जाए – सांसद

होशंगाबाद. जिले में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो यह निर्देश आज यहाँ जिला पंचायत सभाकक्ष में आयोजित जिला स्तरीय सतर्कता एवं निगरानी समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सांसद श्री राव उदयप्रताप सिंह ने दिए. उन्होंने कहा कि  ग्रीष्मकाल के दौरान जिलेवासियों को पेयजल सर्वसुलभ हो इस हेतु अभी से आवश्यक तैयारियाँ हरस्तर पर सुनिश्चित की जाए. बैठक में विधायक श्री गिरिजाशंकर शर्मा, जिला पंचायत सदस्य श्री दिनेश शर्मा, श्रीमती शीला बामने, श्रीमति युक्ति गौर, कलेक्टर श्री राहुल जैन समेत समिति के सदस्यगण उपस्थित थे.
सांसद श्री राव उदय प्रताप सिंह ने बैठक में अधिकारियों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में यह सुनिश्चित करें कि ग्रीष्मकाल में पेयजल संकट की समस्या उत्पन्न न हो. इस हेतु अभी से ग्राम स्तर से सूचनाएं प्राप्त कर पेयजल संकट से निपटने की तैयारी सुनिश्चित करे. इस हेतु क्षेत्र के हैंड पम्पों का संधारण, बंद नल-जल योजनाओं को प्रारंभ करने एवं नये हैंड पंप खनन आदि के कार्य प्राथमिकता से कराए जाए. साथ ही जनपद पंचायत स्तर पर शिकायत पंजी का संधारण किया जाए तथा कंट्रोल रूम की स्थापना कर प्राप्त पेयजल संकट की समस्याओं का त्वरित निराकरण करने की व्यवस्था की जाए. उन्होने राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के बेहतर क्रियान्वयन एवं मिशन अंतर्गत उपलब्ध कराई गई 108 एम्बुलेंस का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश दिए. सांसद ने प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना से निर्मित सड़को का समय-समय पर मेन्टेनेंस कराने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि मनरेगा योजनांतर्गत अधिक से अधिक कार्य कराए जाए ताकि ग्रामीणों को ग्राम में ही रोजगार उपलब्ध हो, साथ ही ग्राम में स्थाई परिसंत्तियों का निर्माण भी हो. उन्होंने मनरेगा योजनांतर्गत बेहतर वित्तीय प्रबंधन कर योजना का ज्यादा से ज्यादा पात्र लोगो को लाभ उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए. उन्होंने बताया कि मनरेगा में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए मजदूरी का भुगतान ईमस्टर के माध्यम से सीधे जिला पंचायत द्वारा होगा. सांसद ने कहा कि आधार कार्ड सभी नागरिको के पास होना जरूरी है, अत: जिला प्रशासन इस दिशा में सतत निगरानी रखे, आधार कार्ड से कोई भी नागरिक वंचित न रहे यह सुनिश्चित किया जाए. आधार कार्ड बनाने का कार्य निरन्तर जारी रखा जाए. सांसद ने कहा कि जिले के ग्रामों में जल संवर्धन हेतु चेक डैम एवं स्टॉप डैम जैसी जल संरचनाएं निर्मित की जाए ताकि जल संग्रह हो. उन्होंने इंदिरा आवास योजना, आईडब्ल्यूएमपी अंतर्गत वाटर शेड विकास कार्यक्रम, सांसद निधि एवं विधायक निधि में मनरेगा से अभिसरण, राजीव गांधी विद्युतीकरण योजना, सर्वशिक्षा अभियान के अंतर्गत किये जा रहे निर्माण कार्य, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन, राष्ट्रीय उद्यानिकी मिशन आदि कार्यो की प्रगति की समीक्षा करते हुए इन कार्यो में और अधिक गति लाने एवं निर्धारित समयसीमा में कार्य करने के निर्देश दिए.
इस अवसर पर कलेक्टर श्री राहुल जैन ने जिले में ग्रीष्म काल के मद्देनजर की गई व्यवस्थाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि जिले में विशेषकर चिन्हित जल संकट के ग्रामों में पेयजल सुलभ कराने के लिए कार्य योजना तैयार की गई है. साथ ही जल संरक्षण के तहत तालाबों से अतिक्रमण हटाने एवं उनके गहरीकरण के निर्देश दिए गये हैं. उन्होंने बताया कि मनरेगा अंतर्गत बेहतर वित्तीय प्रबंधन एवं क्रियान्वयन से प्रदेश की रैकिंग में जिला प्रथम तीन स्थानों पर चल रहा है. उन्होंने आधार कार्ड की प्रगति के संबंध में बताया कि जिले में 12 लाख पंजीयन किये गये हैं. जिला पंचायत सदस्य श्री दिनेश शर्मा ने इस अवसर पर कई ज्वलंत मुददो पर सदन का ध्यान आकृष्ट कराया. इस अवसर पर विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!