विधानसभा अध्यक्ष ने किया पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ

होशंगाबाद। म.प्र. विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने सोमवार को मुख्य डाकघर में पोस्ट ऑफिस पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ किया। पासपोर्ट सेवा केन्द्र का कार्यालय खुल जाने से जिले एवं आस-पास के जिलों के लोगों के पासपोर्ट शीघ्रता से बन पाएंगे। वर्तमान में प्रतिदिन 50 पासपोर्ट बनाने का लक्ष्य है किंतु डिमांड बढऩे से लक्ष्य बढ़ाया जा सकेगा।
भारत सरकार के विदेश मंत्रालय एवं भारतीय डाक विभाग के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. शर्मा ने कहा कि पहले हमें अपना पासपोर्ट बनवाने के लिए दिल्ली तक जाना पड़ता था। फिर सुविधाओं का थोड़ा विस्तार होने पर हमें अपना पासपोर्ट बनवाने भोपाल तक जाना पड़ता था लेकिन अब होशंगाबाद जिले में भी पासपोर्ट ऑफिस के खुलने से पासपोर्ट बनाने में सुविधा एवं आसानी होगी। डॉ. शर्मा ने रामचरित मानस की चौपाई का उदाहरण देते हुए बताया कि हमारे देश में पहले से ही पासपोर्ट एवं वीजा की परंपरा थी। कोई भी व्यक्ति बिना पासपोर्ट एवं वीजा के कहीं भी आ या जा नहीं सकता था। डॉ. शर्मा ने कहा कि होशंगाबाद जिले में पासपोर्ट ऑफिस की अत्यंत आवश्यकता थी। उन्होंने क्षेत्र की जनता को एवं सांसद राव उदय प्रताप सिंह को धन्यवाद ज्ञापित किया जिनके प्रयासों से जिलें में पासपोर्ट ऑफिस सेवा केन्द्र प्रारंभ हो गया है। सांसद राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि डाकघर होशंगाबाद में पासपोर्ट सेवा केन्द्र के खुल जाने से क्षेत्र की जनता के साथ-साथ आसपास के जिलों के नागरिकों को अपना पासपोर्ट बनाने में आसानी होगी। उन्होंने इसके लिए भारत के प्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री का आभार व्यक्त किया जिनके प्रयासों से जिले को यह सौगात मिली।

hbad13818 1
प्रदेश का दसवा जिला है होशंगाबाद
सांसद ने बताया कि होशंगाबाद जिला प्रदेश का 10 वॉ ऐसा जिला है जहां पासपोर्ट सेवा केन्द्र खुला है। सांसद श्री राव ने कहा कि जीवन में ऐसे विरले क्षण कभी कभार ही आते हैं जब किसी कार्य से मन को सुकून मिलता है। पासपोर्ट सेवा केन्द्र का प्रारंभ होना एक ऐसा ही कार्य है जो मन को सुकून से भर देता है। यह कार्य ऐसा है कि आने वाली पीढ़ी को भी सुखद अहसास देगा। आगामी दिनों में नरसिंहपुर में 12 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले एनटीपीसी का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा किया जाना है। सांसद श्री राव ने कहा कि पासपोर्ट सेवा केन्द्र का शुभारंभ एक छोटा सा कार्य है लेकिन यह मन में गौरव का भाव जगाता है। उन्होंने कहा कि उनका पहला पासपोर्ट जो बना था वह डिप्लोमेटिक पासपोर्ट था। उन्होंने बताया कि होशंगाबाद जिले के पासपोर्ट सेवा केन्द्र से ही वे अपनी मां का पासपोर्ट बनवाएंगे जो हाल ही में अमेरिका जाना चाहती हंै। उन्होने बताया कि होशंगाबाद जिले को जल्द ही एक आदर्श संभागीय मुख्यालय बनाया जाएगा। उन्होंने पत्रकारों का आभार व्यक्त किया जिनके कारण वे कार्य को गति दे पाते हैं। श्री राव ने आश्वासन दिया कि जल्द ही भगत की कोठी एक्सप्रेस ट्रेन का स्टापेज बनाया जाएगा।

ऑनलाइन हो सकेगा आवेदन
क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी श्रीमती रश्मि बघेल ने पासपोर्ट सेवा केन्द्र की जानकारी देते हुए बताया कि इस सेवा केन्द्र में होशंगाबाद के अलावा नरसिंहपुर, सीहोर, हरदा, खंडवा, बैतूल के आवेदक भी आवेदन देकर अपना पासपोर्ट बना सकेंगे। श्रीमती बघेल ने बताया कि आवेदन ऑनलाईन ही भरा जाएगा एवं पासपोर्ट की फीस भी डिजिटल तरीके से जमा की जाएगी। उन्होंने बताया कि गत दिवस विदेश मंत्री श्रीमती सुषमा स्वराज ने एम पासपोर्ट सेवा एप का शुभारंभ किया है। एम पासपोर्ट सेवा एप को मोबाइल पर डाउनलोड भी किया जा सकता है। निदेशक डाक सेवा एस शिवराम ने बताया कि भारतीय डाक सेवा 160 वर्षो से अपनी सेवाएं प्रदान कर रही हैं। मप्र में द्वितीय चरण का पहला पासपोर्ट ऑफिस विदिशा में प्रारंभ किया। उसके पश्चात सतना, ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, बालाघाट एवं दमोह में संचालित किया जा रहा है। पुलिस अधीक्षक अरविंद सक्सेना ने कहा कि पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया पहले काफी जटिल थी लेकिन अब काफी सरल हो गई है। उन्होंने क्षेत्र को पासपोर्ट सेवा केन्द्र की सौगात मिलने पर शुभकामनाएं दीं। सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। कार्यक्रम में पिपरिया विधायक ठाकुर दास नागवंशी, पूर्व विधायक हरिशंकर जयसवाल, अधीक्षक डाक सेवा एसके राय, पोस्ट मास्टर आरके पचौरिया, श्रीमती वसुंधरा, जनप्रतिनिधि मौजूद थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!