Breaking News

विकास की रोशनी हर घर में – मुख्यमंत्री श्री चौहान

विकास की रोशनी हर घर में – मुख्यमंत्री श्री चौहान

होशंगाबाद. प्रदेश में हर वर्ग और हर व्यक्ति के जीवन को खुशहाल बनाने के लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है. गरीबो के घरो में विकास की रोशनी पहुँचे इसके लिए भी माकूल इंतजाम किये गये हैं. जून माह से एक रूपए किलो गेहूँ गरीबो को दिया जाएगा. बिजली की उपलब्धता 24 घंटे रहेगी. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज होशंगाबाद जिला मुख्यालय पर अटल ज्योति अभियान की शुरूआत के दौरान आयोजित सभा को संबोधित करते हुए उक्ताशय के विचार व्यक्त किये. इस अवसर पर वन मंत्री श्री सरताज सिंह, ऊर्जा तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती योजनगंधा सिंह, मध्यप्रदेश बीज विकास निगम अध्यक्ष श्री मधुकर राव हर्णे, मध्यप्रदेश इलेक्ट्रॉनिक विकास निगम अध्यक्ष श्री प्रेमशंकर वर्मा, मध्यप्रदेश गौ-पालन तथा पशु-धन संवर्धन बोर्ड अध्यक्ष श्री शिव चौबे, म.प्र.वेयर-हाउसिंग कार्पोरेशन के अध्यक्ष श्री राजेन्द्र सिंह, विधायक सर्वश्री गिरिजाशंकर शर्मा, ठाकुरदास नागवंशी, विजयपाल सिंह,  तथा अध्यक्ष नगर पालिका होशंगाबाद श्रीमती माया नारोलिया, श्री संपत्त मूदड़ा सहित अन्य जनप्रतिनिधि मौजूद थे.
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने होशंगाबाद जिले में अटल ज्योति अभियान के तहत 24 घंटे बिजली देने की आज शुरूआत की. इस अवसर पर अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि बिजली विकास के लिए जरूरी है. बिजली है तो उद्योग हैं, बिजली से सिंचाई और खेती है और कई ऐसे कार्य है जो विकास के लिए जरूरी है और वे बिना बिजली के संभव नही है. विकास की बुनियादी जरूरत बिजली का प्रदेश में संकट था. केवल 2900 मेगावाट बिजली प्रदेश में उपलब्ध थी, पिछले वर्षो के दौरान सरकार ने लगातार प्रयास कर बिजली की उपलब्धता को बढ़ाया है. आज प्रदेश के पास 10 हजार 600 मेगावाट बिजली की उपलब्धता है. बिजली की उपलब्धता को लगातार बढ़ाया जाएगा. मार्च 2014 तक 14 हजार मेगावाट बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित करेंगे. मुख्यमंत्री श्री चौहान ने विद्युत उपलब्धता में वृध्दि करने के इस मुश्किल सफर को तय करने में अपनाई गई रणनीति का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार के द्वारा पिछले सालों में चार पॉवर प्लांट लगाये गये हैं और निजी क्षेत्र के विद्यूत उत्पादकों को उद्योग फ्रेंडली वातावरण देकर पॉवर प्लांट लगाने के लिए आमंत्रित किया गया है. इन्हीं सब प्रयासों से बिजली की उपलब्धता बढ़ी है और आज 24 घंटे बिजली देना शुरू कर दिया गया है .

तेन्दूपत्ता 950 रूपए प्रति मानक बोरा
तेंदूपत्ता संग्राहकों के हित में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज होशंगाबाद में घोषणा करते हुए कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को प्रति मानक बोरा 950 रूपए की मजदूरी मिलेगी. उन्होंने बताया कि पहले 750 रूपए प्रति मानक बोरा मजदूरी तेंदूपत्ता संग्राहक को दी जाती थी, इसे अब बढ़ाकर 950 रूपए प्रति मानक बोरा किया जा रहा है.

विकास के मामले में प्रदेश अब नंबर वन
बीमारू और अविकसित राज्य के कलंक को मिटाने में हम कामयाब हो रहे हैं. भारत सरकार के आंकड़े बताते हैं कि देश में मध्यप्रदेश विकास दर के मामले में नम्बर एक पर है. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों से 15 सौ रूपए क्विंटल गेहूँ खरीदकर जहाँ उन्हें खुश होने का मौका दे रहे है तो वही गेहू गरीब को एक रूपए किलो देकर उसे भी मुस्कुराने का अवसर दे रहे हैं.

गाँव-गाँव में लगे उद्योग

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश की अर्थ व्यवस्था को बदलने के लिए जरूरी है कि हर गाँव में उद्योग लगाए और हर बेरोजगार को उसके पुरूषार्थ से उद्योगपति बनने का अवसर दें. सरकार ने यह सिलसिला शुरू कर दिया है. पानी बिजली और सड़क जैसी मूलभूत सुविधाएं हर गाँव तक पहुँचाई जा रही हैं . बेरोजगार युवाओं को  उद्योग-धंधा शुरू करने के लिए 25 लाख रूपए तक का ऋण बैंक से सरकार की गारंटी पर दिलवाया जा रहा है.

सरकार ने हर आदमी की चिन्ता की
होशंगाबाद में अटल ज्योति अभियान के शुभारंभ अवसर पर आयोजित सभा को वनमंत्री सरताज सिंह ने भी संबोधित किया. उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने हर आदमी की चिन्ता की है. विकास के रास्तों को खोला गया है. अनेक योजनाएं शुरू कर सरकार ने हर वर्ग के व्यक्ति को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाने की पहल की है. प्रदेश को समृध्द बनाने में कोई कसर नही छोड़ी जाएगी. उन्होंने कहा कि अटल ज्योति अभियान के तहत आज से होशंगाबाद जिले के सभी 929 ग्रामो में 24 घंटे बिजली मिलेगी. 

लांग टर्म पावर पर्चेस के तहत बिजली

अटल ज्योति अभियान के शुभारंभ समारोह के स्वागत उद्बोधन में उर्जा मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि प्रदेश में 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने की यह योजना कुछ महीनो अथवा कुछ सालो के लिए नही है यह तो भविष्य में लंबे समय तक चलने वाली योजना है. उन्होंने कहा कि 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराने के लिए 10 हजार 600 मेगावाट बिजली की उपलब्धता जो आज सुनिश्चित की गई है वह हाल फिलहाल के लिए नहीं बल्कि लांग टर्म पावर पर्चेस नीति के तहत की गई है जो भविष्य में 25 वर्षो के मद्देनजर खरीदी कांट्रेक्ट किया गया है. उन्होंने प्रदेश में बिजली के क्षेत्र में केबिल, ट्रांसफार्मर और अन्य इंफ्रास्ट्रेक्टचर के विकास के लिए किये गये कार्यो की जानकारी दी.

प्रचार वाहन रवाना

अटल ज्योति अभियान, गरीब परिवारों को एक रूपए किलो गेहूँ देने जैसी प्रदेश की कई जनकल्याणकारी योजनाओं पर केन्द्रित प्रचार सामग्री को एलईडी के माध्यम से बताने के लिए बनाई गई स्पेशल मोबाईल बेन को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज होशंगाबाद में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. सरल और आकर्षक ढंग से योजनाओं की जानकारी नागरिकों को देने के लिए यह मोबाईल बेन गाँव-गाँव घूमेगी. इन मोबाईल बेन में इलईडी के माध्यम से जानकारी को प्रदर्शित किया गया है जो रोशनी के साथ आकर्षक लगती हैं. होशंगाबाद में आज ऐसी तीन मोबाईल बेन रवाना की गई.

सहयोग की अपील

कार्यक्रम के अंत में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मौजूद नागरिकों से कहा कि विकास में सबका सहयोग जरूरी है. उन्होंने सभी से सहयोग की अपील करते हुए संकल्प दिलाया कि हर आदमी अपने कर्तव्यों और जिम्मेदारी का निर्वहन कर प्रदेश के विकास में सहयोग करे. इस अवसर पर चयनित सरपंचो को अटल ज्योति अभियान के ध्वज तथा किट का अतिथियों द्वारा वितरण किया गया .
अटल ज्योति अभियान के शुभ अवसर पर कमिश्नर नर्मदापुरम् संभाग श्री अरूण तिवार, एमडी म.प्र.मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी श्री नीतेश व्यास, पुलिस महानिरीक्षक श्री अजय शर्मा, कलेक्टर श्री राहुल जैन, एसपी श्री आई.पी.अरजरिया सहित अन्य अधिकारी एव बड़ी संख्या में नागरिकगण मौजूद थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!