बड़ा सपना देखें, अपने संस्कार और आदर्शों को अपनाएं : शर्मा

इटारसी। सर्व ब्राह्मण समाज द्वारा रविवार को साईं कृष्णा रिसोर्ट में युवा समागम कार्यक्रम का आयोजन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मप्र विस अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने भगवान परशुराम जी का पूजन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। दो चरणों में हुए कार्यक्रम में मप्र सपाक्स के संयोजक वरिष्ठ आईएएस राजीव शर्मा, जिला संयोजक भरत शर्मा, पूर्व मंत्री विजय दुबे काकू भाई, पूर्व विधायक गिरिजाशंकर शर्मा, अंबिका शुक्ला, पं. मदनमोहन मुद्गल, सुरेश दुबे, सुनील तिवारी समेत अन्य वक्ताओं ने युवाओं को मार्गदर्शन देकर भविष्य की चुनौतियों से निपटने का संदेश दिया।
कार्यक्रम में मप्र सपाक्स के संयोजक वरिष्ठ आईएसएस राजीव शर्मा ने विप्र समाज को संस्कारों और संस्कृति की ओर अग्रसर होने का संदेश देते हुए कहा प्रतियोगी परीक्षा प्रतिभा की परीक्षा है, इसमें कोई सिफारिश-रिश्वत नहीं चलती। युवा पीढ़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में बड़े सपने देखें और इसे साकार करें। आज हालत यह है कि आईपीएस बनने की योग्यता रखने वाला युवा सिपाही की भर्ती में दौड़ लगा रहा है। कोई भी काम छोटा नहीं होता बस गलत कामों से हमें दूर रहना है। युवा पीढ़ी अपने कर्मों से ब्राह्मणत्व को अर्जित करे। उन्होंने शासकीय सेवा का महत्व बताते हुए कहा कि कितना भी बड़ा पैकेज इसकी प्रतिष्ठा और महत्व को कम नहीं कर सकता। दो करोड़ की कार में घूमने वाले व्यक्ति को वर्दीधारी सिपाही जांच के नाम पर रोक सकता है, यह सरकारी सेवा का महत्व है। युवा पीढ़ी नए सिरे से चिंतन करे और आलस्य का त्याग करे। अब वो दौर है जब पान की दुकान चलाने वाले का बेटा भी आईपीएस बन सकता है, इसलिए कड़ी मेहनत और संघर्ष ही सफलता दिला सकता है।
विस अध्यक्ष डॉ. सीतासरन शर्मा ने कहा कि ब्राह्मणों ने हमेशा समाज का मार्गदर्शन किया है। जिस राष्ट्र और समाज में सामंजस्य नहीं होता, वहां हमारा व्यक्तिगत जीवन भी नहीं चल सकता। आज भी प्रशासनिक, राजनैतिक और समाज के हर क्षेत्र में हम अच्छी स्थिति में हैं, इसलिए हमें किसी बात की चिंता करने की जरूरत नहीं है। भविष्य के लिए हमें एकजुट होना है, संगठित समाज ही अच्छे राष्ट्र का निर्माण कर सकता है। सपाक्स के जिलाध्यक्ष भरत शर्मा ने असंतुलित आरक्षण से सवर्ण समाज के युवाओं में निराशा बढ़ रही है। सुको ने एट्रोसिटी एक्ट में सिर्फ बिना जांच एफआईआर न करने को कहा था, यह तो हर नागरिक का मौलिक अधिकार है, लेकिन समरसता खत्म करने के लिए इसमें संशोधन का पेंच फंसा दिया। आज सवर्ण वर्ग के लिए शासकीय सेवा के अवसर खत्म हो रहे हैं, यह हमारे लिए चिंता का विषय है।
पूर्व विधायक गिरिजाशंकर शर्मा ने भी मौजूदा आरक्षण व्यवस्था पर सवाल उठाते हुए कहा कि आरक्षण राजनीति का हथियार बन गया है, इस खेल को हमें समझना होगा। आजादी के बाद आरक्षण के नाम पर 25 करोड़ लोगों की मलाई 1 लाख लोग खा रहे हैं। हमें यह बात अनुसूचित जाति-जनजाति के भाईयों को समझाना होगा। बड़े पदों पर बैठे लोग पीढिय़ों से इनका लाभ ले रहे हैं। वनवासी और आदिवासी समुदाय को आज भी इसका लाभ नहीं मिल रहा, जब हम सही मैदान पर लड़ेंगे तो निश्चित है हम इसे जीतेंगे। उन्होंने दलित वर्ग के नाम पर राजनीति करने वालों को सबक सिखाने की बात कही।
it9918 3
पूर्व विधायक अंबिका शुक्ला ने अपना उदाहरण देते हुए कहा कि युवा पीढ़ी शासकीय नौकरी की बजाए व्यापार में रूचि दिखाए इससे हमारे साथ अन्य लोगों का भला होगा। पूर्व गृह राज्य मंत्री विजय दुबे काकू भाई ने भी आरक्षण के नाम पर हो रहे भेदभाव को खत्म करने की मंशा जताते हुए कहा सक्षम व्यक्ति को अपने समाज के हितों का हमेशा ध्यान रखना चाहिए। जब सभी समाज एकजुट हो रहे हैं तो फिर हम क्यों पीछा रहें। युवा पीढ़ी संगठित हो, और हम सामाजिक ट्रस्ट बनाकर हमारे साथियों का मार्गदर्शन करें। हर क्षेत्र में रोजगार के अवसर मुहैया कराएं। नेता रघुनंदन शर्मा ने कहा कि सरकार के भेदभाव और सवर्णो की उपेक्षा के खिलाफ हमें एकजुट होना है। अब सरकार की मनमानी नहीं चलेगी, एक देश में दो कानून नहीं चलेंगे।
सर्व ब्राह्मण समाज जिलाध्यक्ष पं. जितेन्द्र ओझा ने कहा कि समाज के लोग किसी भी राजनैतिक संगठन में रहें लेकिन जब समाज की बात हो तो हमें एक छत के नीचे ही आना होगा, इसमें सबकी भलाई है। समारोह को संदेश पुरोहित, दिनेश तिवारी, पं मदनमोहन मुद्गल समेत अन्य वक्ताओं ने संबोधित किया। समापन अवसर पर सभी अतिथियों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए। संचालन सुनील बाजपेयी एवं आभार जिला सचिव केलू उपाध्याय ने जताया। इस समारोह में सिवनी मालवा, बनखेड़ी, पिपरिया, होशंगाबाद, केसला, सोहागपुर समेत जिले भर से आए युवाओं ने शिरकत की। दूसरे चरण में समाज के वरिष्ठ लोगों से युवाओं ने वन टू वन चर्चा की।
समारोह में एशियन गेम्स में भारतीय टीम से सॉफ्ट टेनिस में शामिल हुई होनहार आध्या तिवारी का मंच पर सम्मान किया। समाज की ओर से आध्या के पिता अधिवक्ता दीपक तिवारी-रश्मि तिवारी को बधाई दी गई।

gold7918

Sai Krishna1

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!