मौके पर किया लोगो की समस्याओं का निराकरण

होशंगाबाद। तहसील बाबई के विस्थापित ग्राम नयाधांई में लोगों की समस्याओं का निराकरण करने के लिए विशेष शिविर में नयाधांई के अलावा आसपास के अन्य ग्रामो के ग्रामीणों ने पहुंचकर समस्याओं का निराकरण करने के लिए आवेदन दिये।
कलेक्टर प्रियंका दास ने शिविर में उपस्थित रहकर स्वयं लोगो की समस्याएं सुनी एवं संबंधित अधिकारियों को उनका निराकरण करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जिन समस्याओं का मौके पर निराकरण नही हो सकता उन्हें दर्ज किया जा रहा है। संबंधित अधिकारियों से समयसीमा बैठक में उनके निराकरण के संबंध में प्रतिवेदन लिया जायेगा। शिविर में ग्राम काकड़ी के ग्रामवासियों ने बताया कि गांव का विस्थापन हुए 5 साल होने पर भी खेतो में सिंचाई के लिए बिजली लाइन अभी तक नही लग पाई है। मौके पर उपस्थित वन विभाग एवं एमपीईबी के अधिकारियों कई ग्रामवासियों ने बताया कि कार्य शीघ्र ही प्रारंभ होने वाला है। कलेक्टर ने एक अक्टूबर तक कार्य प्रारंभ कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामवासियों से कहा कि एक तारीख को कार्य प्रारंभ न होने की स्थिति में सूचना दें। कई ग्रामवासियों ने कलेक्टर को विस्थापन के बाद नया जाति प्रमाण पत्र न बन पाने के बारे में बताया। कलेक्टर ने मौके पर उपस्थित लोक सेवा प्रबंधक श्री आनंद झेरवार को निर्देशित किया कि वे जिनका पुराना जाति प्रमाण पत्र बना हुआ है उनसे आवेदन एवं पुराना जाति प्रमाण पत्र लेकर तीन दिन में नया जाति प्रमाण पत्र बनवाना सुनिश्चित करें। इसके अलावा ग्रामीणों ने विस्थापन के बाद राशन कार्ड को लेकर अपनी समस्या बताई । कलेक्टर ने कहा कि वे पुराना राशन कार्ड ले जाकर जनपद पंचायत कार्यालय में जमा करायें। उन्होंने सीईओ सुश्री पूनम दुबे को निर्देशित किया कि वे सभी विस्थापितो के पुराने राशन कार्ड जमा कराकर नये राशन कार्ड बनवाएं। ग्राम नयाधांई की दिव्यांग महिला शारदा दिव्यांग पेंशन प्राप्त न होने की शिकायत लेकर कलेक्टर के समक्ष पहुंची। कलेक्टर के निर्देश पर तत्काल कार्यवाही कर शारदा को दिव्यांग पेंशन स्वीकृति का आदेश प्रदान किया गया। अगले माह से शारदा को अपने खाते में दिव्यांग पेंशन प्राप्त होने लगेगी।
कलेक्टर ने सीईओ को निर्देशित किया कि जिन लोगो का संबल योजना में पंजीयन नही हो पाया है उनका पंजीयन कराएं एवं उन्हें तत्काल पंजीयन पर्ची प्रदान करें। उन्होंने ग्राम के किसानो से कहा कि वे सेवा सहकारी समिति गुलौन पहुंचकर खरीफ 2018-19 के लिए अपना पंजीयन अवश्य कराएं। ग्राम अंजन ढाना में एएनएम के न पहुंचने की शिकायत मिलने पर उन्होंने एएनएम को फटकार लगाते हुए रोस्टर के अनुसार नियमित रूप से गांव में पहुंचकर टीकाकरण करने एवं दवाईयों का वितरण करने के निर्देश दिए। ग्राम नयाधांई की सुनीता ने विधवा पेंशन न मिलने की शिकायत की। कलेक्टर ने शीघ्र कार्यवाही कर आवेदिका को कल्याणी पेंशन प्रदान करने के निर्देश सीईओ जनपद पंचायत एवं ग्राम सचिव को दिये। विस्थापित ग्राम नया मालनी के विस्थापित परिवारों ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ प्रदान करने के लिए आवेदन दिया। कलेक्टर ने सीईओ जिला पंचायत को पात्रता अनुसार आवेदको का नाम हितग्राहियों की सूची में जोड़कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
सोहागपुर विधायक विजयपाल सिंह ने विस्थापित ग्राम में शिविर का आयोजन कर लोगो की समस्याओं का निराकरण करने के लिए जिला प्रशासन के प्रति आभार व्यक्त किया। शिविर में राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा पोषण आहार का स्टॉल लगाकर लोंगो को पोषण के प्रति जागरूक किया। शिविर में लोगो का आधार कार्ड बनाने के लिए आधार कैंप भी लगाया। कार्यक्रम में उपस्थित अतिथियों द्वारा मुख्यमंत्री बिजली बिल माफी स्कीम के अंतर्गत बिल माफी के प्रमाण पत्र दिनेश, कैलाश, इमरती बाई, गणेश आदि हितग्राहियों को वितरित किये गये। जमना बाई, राजकुमारी, रामबाई, सुनीता बाई आदि महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के अंतर्गत नि:शुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किये गये। सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत संध्या, निशा, सुचित्रा, रेशमा आदि बालिकाओं को सुकन्या खाते की पासबुक प्रदान की गई। जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अंतर्गत गठित किये जा रहे डाटर्स क्लब के सदस्यों लक्ष्मी, कांति, अनिता को गौरव पत्र एवं तुलसी का पौधा प्रदान कर सम्मानित किया गया। शिविर में जनपद पंचायत बाबई के अध्यक्ष ब्रजमोहन मीना, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी पीसी शर्मा, एसडीएम होशंगाबाद वृदावन सिंह, एसडीएम सोहागपुर ब्रजेश सक्सेना, अन्य जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!