ईवीएम और वीवीपैट का रेंडमाइजेशन

होशंगाबाद। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास और मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में आज यहां कलेक्ट्रेट में ईवीएम एवं वीवीपैट मशीनों का भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए विशेष साफ्टवेयर के माध्यम से प्रथम रेंडमाइजेशन किया। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अरविंद सक्सेना तथा अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी केडी त्रिपाठी उपस्थित रहे।
इस दौरान राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को बताया कि जिले की चारों विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 1411 बैलेट यूनिट, 1386 कंट्रोल यूनिट और 1411 वीवीपैट मशीनें प्राप्त हुई थी। रेंडमाइजेशन के बाद विधानसभावार मशीनें आवंटित की गई।
यहां रहेंगी इतनी मशीनें
रेंडमाइजेशन के बाद विधानसभा क्षेत्र सिवनी मालवा के 311 मतदान केन्द्रों के लिए 374 बैलेट यूनिट, 367 कंट्रोल यूनिट व 374 वीवीपैट मशीनें प्रदान की गई। इसी प्रकार होशंगाबाद विधानसभा क्षेत्र के 261 मतदान केन्द्रों के लिए 314 बैलेट यूनिट, 308 कंट्रोल यूनिट व 314 वीवीपैट मशीनें रेंडमाइजेशन के दौरान दी गई। सोहागपुर विधानसभा क्षेत्र के 303 मतदान केन्द्रों के लिए 364 बैलेट यूनिट, 358 कंट्रोल यूनिट व 364 वीवीपैट और पिपरिया विधानसभा क्षेत्र के 299 मतदान केन्द्रों के लिए 359 बैलेट यूनिट, 353 कंट्रोल यूनिट व 359 वीवीपैट दी हैं। प्रतिनिधियों को बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र को मतदान केन्द्रों की संख्या से 20 प्रतिशत अधिक मशीनें प्रदान की हंै, ताकि वे किसी तकनीकी अवरोध व विषम परिस्थिति में इनका उपयोग कर सकें।
कलेक्टर ने ट्रेनिंग व मतदाता जागरूकता कार्य में लगी वीवीपैट की भी जानकारी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को दी। साथ ही रेंडमाइजेशन के बाद बची 294 बैलेट यूनिट, तीन कंट्रोल यूनिट व 70 वीवीपैट की जानकारी भी राजनैतिक दलों को दी गई। कलेक्टर प्रियंका दास ने कलेक्ट्रेट परिसर स्थित नव निर्मित तवा भवन में बने स्ट्रांग रूम में रखी कंट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट व वीवीपैट के कक्षों का राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम की सील तुड़वाई और ताला खुलवाया। इसके बाद मशीनों का विधानसभावार वितरण का काम शुरू हुआ।
बैठक और स्ट्रांग रूम के निरीक्षण के दौरान चारों विधानसभा क्षेत्रों के रिटर्निंग अधिकारी वृंदावन सिंह, आदित्य रिछारिया, ब्रजेश सक्सेना और आरएस राय सहित भाजपा के सुधीर तिवारी, मनोहर बडानी, कांग्रेस के अनोखे राजोरिया, बसपा से राम गोविंद, मुकेश लोंगरे व चन्द्रकांत मीना, नोडल अधिकारी एवं कार्यपालन यंत्री पीएचई एसके गुप्ता और जिला कोषालय अधिकारी तथा व्यय एवं पुनरीक्षण समिति के नोडल अधिकारी एसएस सेठ भी मौजूद थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!