विधानसभा चुनाव 2018 : पर्यावरण का रखा जा रहा खास ख्याल

होशंगाबाद। भारत निर्वाचन आयोग विधानसभा चुनाव में पर्यावरण का भी खास ख्याल रख रहा है। निर्वाचन आयोग ने विधानसभा चुनाव के दौरान पोस्टर, बैनर एवं अन्य प्रचार सामग्री में प्लास्टिक शीट का उपयोग न किये जाने के निर्देश राजनैतिक दलों एवं उम्मीदवारों को दिये हैं। निर्वाचन आयोग का कहना है कि पर्यावरण न बिगड़े इसके लिए ये निर्देश जारी किए गए हैं।

ये नहीं होंगे मतदान एवं मतगणना एजेंट
केन्द्र व राज्य सरकार के मंत्रियों, सांसदों और विधानसभा एवं विधान परिषदों के सदस्यों तथा राज्य का सुरक्षा कवर प्राप्त किसी अन्य व्यक्ति को चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों के निर्वाचन अभिकर्ता, मतदान अभिकर्ता एवं मतगणना अभिकर्ता बनाने पर रोक लगाई है। अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी केडी त्रिपाठी ने बताया कि निर्वाचन आयोग ने कहा है कि निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ रहने वाले सुरक्षा कर्मियों को मतदान केन्द्र एवं मतगणना केन्द्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा सकती है और न ही उनकी सुरक्षा को उनके सुरक्षा कर्मियों की अनुपस्थिति में खतरे में डाला जा सकता है। आयोग के मुताबिक सुरक्षा कवर वाले किसी व्यक्ति को निर्वाचन अभिकर्ता, मतदान अभिकर्ता एवं मतगणना अभिकर्ता बनने के लिए सुरक्षा कवर वापस करने की अनुमति भी नहीं दी जा सकती है।

मतदान के दिन रहेगा सामान्य अवकाश
मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के तय कार्यक्रम के मुताबिक बुधवार 28 नवंबर को मतदान दिवस के दिन संपूर्ण मध्य प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है। सार्वजनिक अवकाश निगोशिएबल इन्स्टलमेंट एक्ट के तहत रहेगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!