बीएलओ अपने दायित्वों का निर्वहन गंभीरता पूर्वक करें – कलेक्टर

होशंगाबाद। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका दास ने शासकीय नर्मदा महाविद्यालय में होशंगाबाद एवं सिवनीमालवा विधानसभाओं के बीएलओ की बैठक लेकर मतदाता पर्ची वितरण एवं मतदान के समय बीएलओ के दायित्वों के संबंध में आवश्यक दिशानिर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि संपूर्ण मतदान प्रक्रिया में बीएलओ की भूमिका अत्यधिक महत्वपूर्ण है। सभी बीएलओ गंभीरतापूर्वक अपने दायित्वों का निर्वहन करें। किसी भी बीएलओ की निष्पक्षता पर प्रश्नचिन्ह नहीं लगना चाहिए। उन्होंने कहा कि 19 नवम्बर से 22 नवम्बर तक फोटो मतदाता पर्ची वितरण का कार्य किया जाना है। सभी बीएलओ निर्धारित समयसीमा में पर्ची का वितरण कर अवितरित पर्चियाँ रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में जमा करायेंगे। उन्होंने बताया कि पर्ची वितरण की जानकारी दर्ज करने के लिए बीएलओ को पृथक से एक रजिस्टर प्रदान किया जायेगा। कलेक्टर ने स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि राजनैतिक दलों के एजेंट पर्ची वितरण के समय बीएलओ के साथ जा सकते हैं परन्तु इस अवसर पर वे अपने प्रत्याशी का प्रचार नहीं कर सकते । उन्होंने कहा कि यदि कोई एजेंट बीएलओ पर अनुचित दबाव बनाता है तो तत्काल इसकी सूचना रिटर्निंग अधिकारी अथवा सहायक रिटर्निंग अधिकारी को दें। उन्होंने कहा कि मतदाता पर्ची के साथ प्रत्येक परिवार को एक वोटर गाइड भी वितरित करनी है। साथ ही ब्रोल जानने वाले दृष्टिबाधित मतदाताओं को ब्रोल मतदाता पर्ची प्रदान करनी है।
कलेक्टर ने कहा कि 27 एवं 28 नवम्बर को बीएलओ के अनेक दायित्व है। 27 नवम्बर को मतदान दल से भेंट कर स्वयं का तथा दिव्यांग साथियों का परिचय देना है। मतदान केन्द्र पर मतदान के लिए सभी व्यवस्थाएं करनी है। कलेक्टर ने कहा कि सभी बीएलओ मतदान दिवस पर प्रात: 7 बजे से पूर्व राजनैतिक दलों के एजेंट्स को लेकर मतदान केन्द्र पर पहुँचे ताकि मॉक पोल समय से शुरू किय जा सके। उन्होंने मॉक पोल की संपूर्ण प्रक्रिया बीएलओ को समझाते हुए कहा कि उन्हें पीठासीन अधिकारी के सहयोगी के रूप में कार्य करना है। यदि किसी भी स्तर पर कोई चूक होती प्रतीत हो रही है तो उसे ठीक करना है। बैठक में सभी बीएलओ को मतदान दिवस के लिए चेक लिस्ट प्रदान की गई । कलेक्टर ने कहा कि सभी बीएलओ चेकलिस्ट को समझकर मतदान दिवस पर इसके अनुसार कार्य करेंगे। उन्होंने सभी बीएलओ को मतदान दिवस के लिए शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सभी मिलकर निर्विध्न मतदान संपन्न करायेंगे। बैठक में बीएलओ को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा ईव्हीएम एवं वीवीपेट का हैंड्सऑन प्रशिक्षण भी दिया गया।
बैठक मे सिवनीमालवा विधानसभा के सामान्य प्रेक्षक राजीव रंजन, रिटर्निंग अधिकारी होशंगाबाद वृंदावन सिंह, सहायक रिटर्निंग अधिकारी होशंगाबाद श्रीमती वंदना जाट उपस्थित रहे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!