श्रीराम संग निकलेगी 30 जोड़ों की बारात

इटारसी। इस वर्ष श्रीराम के साथ तीस जोड़ों की बारात निकलेगी। श्री देवल मंदिर काली समिति ने श्रीराम बारात के साथ ही नि:शुल्क सामूहिक विवाह की तैयारी कर ली हैं। बुधवार 12 दिसंबर को श्री द्वारिकाधीश मंदिर से श्रीराम की बारात के साथ तीस दूल्हों की बारात भी निकाली जाएगी।
होशंगाबाद जिले के बड़े धार्मिक एवं सामाजिक आयोजन के कार्यक्रम जारी हैं। आज यहां मंडप और हल्दी की रस्म पूरी हुईं। समिति के सेवादान बीपी मैथिल के अनुसार 1985 से प्रारंभ इस विवाह समारोह के अंतर्गत पहले दो वर्ष तो देवल मंदिर में ही भगवान श्रीराम का विवाह उत्सव मना। तीसरे वर्ष से यहां सामूहिक विवाह को भी जोड़ा गया और पहले वर्ष दो जोड़ों की शादियां करायीं। वर्ष 2001 में यहां सर्वाधिक 128 जोड़ों ने श्रीराम जी के साथ सामूहिक विवाह में अपने जीवन साथी के साथ सात फेरे लिए। अब तक यहां 1674 जोड़े नि:शुल्क सामूहिक विवाह में शामिल हो चुके हैं।
श्रीराम विवाह महोत्सव एवं नि:शुल्क सामूहिक विवाह समारोह के लिए पुरानी इटारसी को दुल्हन की तरह सजाया गया है। मुख्य मार्गों पर तोरण द्वार बनाए गए हैं तो पूरा उपनगरीय क्षेत्र श्रीराम के गुणमान में लीन है। देवल मंदिर में विवाह के आयोजन चल रहे हैं और यहां रामलीला का मंचन भी किया जा रहा है। समिति विवाह में शामिल होने वाले मेहमानों के भोजन के इंतजाम भी कर रही है। बुधवार को यहां भंडारा और कन्याभोज का आयोजन भी होगा तथा शाम को बड़ा मंदिर से निकलने वाली बारात में हजारों बाराती शामिल होकर देवल मंदिर पहुंचेंगे और यहां श्रीराम विवाह उत्सव और नि:शुल्क सामूहिक विवाह के साक्षी बनेंगे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!