पदयात्रा, धरना, नारेबाजी के बाद आंदोलन खत्म

इटारसी। रेलवे स्टेशन से नयायार्ड रोड की बदहाली और रेलवे द्वारा काम में की जा रही देरी से नाराज कर्मचारी नेताओं ने आज पदयात्रा निकालकर धरना प्रदर्शन किया। नयायार्ड में पश्चिम मध्य रेलवे एम्पलाइज यूनियन के दफ्तर से करीब सौ रेलकर्मी पदयात्रा करके तीन पुलिया तक पहुंचे। यहां इन कर्मचारियों ने चक्काजाम का प्रयास किया लेकिन टीआई विक्रम रजक ने चक्काजाम करने से मना किया तो कर्मचारियों ने रोड के साइड में धरना दिया।
पश्चिम मध्य रेलवे एम्पलाइज यूनियन के यूथ विंग के जोनल महामंत्री प्रीतम तिवारी के नेतृत्व में रेल कर्मचारियों ने नयायार्ड यूनियन कार्यालय से आज दोपहर करीब 12 बजे पदयात्रा प्रारंभ की। रेलवे स्टेशन से नयायार्ड तक जाने वाली रोड का निर्माण करने की मांग लेकर शुरु हुई पदयात्रा नाला मोहल्ला के पास तीन पुलिया तक आयी, यहां रेल कर्मचारियों ने चक्काजाम करने का प्रयास किया। हालांकि पुलिस ने पहुंचकर उनको चक्काजाम करने से रोक दिया तो सभी वहां धरना-आंदोलन करने लगे। करीब आधा घंटे चले धरना आंदोलन के बाद एईएन कंस्ट्रक्शन एके पांडे और एईएन वक्र्स मतीन खान की ओर से मिले आश्वासन पर कर्मचारी धरना खत्म करने को राजी हुए। कर्मचारी नेता प्रीतम तिवारी ने कहा कि यूनियन के आला पदाधिकारियों की भी एडीआरएम से चर्चा हुई जिसमें उनको भी आश्वासन मिला है। इसके बाद सभी ने 41 दिनों में रोड निर्माण की सारी औपचारिकताएं पूरी कर काम चालू कराने की शर्त पर अपना आंदोलन निरस्त कर दिया है। कर्मचारियों ने इस अवधि में काम नहीं होने पर पुन: आंदोलन की चेतावनी दी है।

दो माह से दे रहे थे रिमाइंडर
रेलवे स्टेशन से रेलवे कालोनी नयायार्ड सहित रेलवे के मुख्य प्रतिष्ठान डीजल शेड और विद्युत लोको शेड को जोडऩे वाली सड़क की हालत काफी खराब है। जगह-जगह गड्ढे होने से हर रोज दुर्घटनाएं हो रही हैं। वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन ने रोड बनवाने के लिए संंबंधित अधिकारियों को कई पत्र दिए, लेकिन, जब कोई फायदा नहीं हुआ तो आखिरकार पदयात्रा और धरना प्रदर्शन का निर्णय लिया गया। यूथ विंग महामंत्री प्रीतम तिवारी ने बताया कि दो माह से लगातार पिछले पत्रों का हवाला देकर रिमाइंडर दे रहे हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही थी। आखिरकार हमें आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ा। रोड की हालत काफी खराब है और इसमें बड़े-बड़े गड्ढे हो गये हैं। यहां हर रोज कोई न कोई रेलकर्मी दुर्घटना का शिकार होता है। पूर्व में भी कई बार रेलवे को लिखित ज्ञापन दिया लेकिन आज तक प्रशासन की ओर से रोड की मरम्मत या निर्माण की कोई पहल नहीं की गई। रोड पर इतने गड्ढे हैं कि राहगीरों को चलना दूभर हो रहा है। यहां से हर रोज हजारों रेलकर्मी और उनके परिवार आना-जाना करते हैं। इसी रोड को लेकर लाल झंडा यूनियन ने पदयात्रा, धरना एवं प्रदर्शन किया है।

ये मिला है यूनियन को आश्वासन
एडीईएन वक्र्स की ओर से नयायार्ड रेलवे कालोनी एवं मालगोदाम से डीजल शेड रोड की मरम्मत के संबंध में लिखित में जानकारी दी गई है कि नयायार्ड कालोनी एवं पुराना यार्ड कालोनी का रोड मरम्मत का कार्य स्वीकृत हो गया है। टेंडर प्रक्रिया प्रगति पर है, रोड मरम्मत का कार्य एजेंसी के आने पर शीघ्र प्रारंभ कराया जाएगा एवं मालगोदाम से डीजल शेड तक रोड मरम्मत का प्रस्ताव मंडल कार्यालय भेजा है जिसका एस्टीमेट स्वीकृत है, टेंडर की कार्यवाही प्रगति पर है। टेंडर जल्द होगा और फिर कार्य कराया जाएगा। इसी तरह से एक अन्य पत्र में आश्वस्त किया है कि इटारसी उत्तर-दक्षिण ग्रेड सेपरेटर परियोजना अंतर्गत वंदना कम्युनिटी हाल के पास निर्माणाधीर फ्लाईओवर के डायवर्सन रोड का निरीक्षण करके रोड की उचित चौड़ाई और रोशनी के लिए प्रत्येक खंभे पर दो-दो ह ेलोजिन लगाए हैं। रोड पर गड्ढे थे जिन्हें भरवा दिया है। रोड अंडरब्रिज आगामी तीन माह में चालू होगा और यदि 15 अप्रैल तक आरयूबी निर्माण नहीं हुआ तो डायवर्सन रोड का डामरीकरण बरसात के पूर्व करा दिया जाएगा।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!