गणतंत्र दिवस : जिला मुख्यालय पर मना मुख्य समारोह

होशंगाबाद। जिला मुख्यालय में पुलिस परेड ग्राउंड में गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास से मनाया गया। गणतंत्र दिवस समारोह में प्रदेश के विधि एवं विधायी, जनसंपर्क मंत्री एवं होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली तथा मुख्यमंत्री कमलनाथ के संदेश का वाचन किया। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने प्रदेश वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामना देकर संदेश में स्पष्ट किया कि प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदेश के किसानों का विकास है। सरकार अपने वचनों को पूरा करने तत्पर है। इसकी शुरूआत जय किसान ऋण माफी योजना से की गई है।
होशंगाबाद जिले का मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउंड पर हुआ। यहां परेड दलों द्वारा आकर्षक मार्चपास्ट का प्रदर्शन किया। परेड दल में विशेष सशस्त्र बल 17वीं वाहनी, जिला पुलिस बल, जिला नगर सेना होमगार्ड, विभिन्न स्कूलो के सीनियर डिवीजन एनसीसी बायज एवं सीनियर डिवीजन एनसीसी गल्र्स, जूनियर डिवीजन एनसीसी गल्र्स एवं बायज, एमपी नेवल यूनिट, शौर्य दल, पुलिस बैन्ड के प्लाटूनो ने आकर्षक मार्च पास्ट किया। मुख्य अतिथि श्री शर्मा ने स्वतंत्रा संग्राम सेनानियों को शाल एवं श्रीफल देकर उनका सम्मान किया। सांस्कृतिक कार्यक्रम सांस्कृतिक कार्यक्रमो के अंतर्गत मुख्य समारोह में विभिन्न स्कूलो के छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक प्रस्तुतियां दी गई। ज्ञानोदय आवासीय विद्यालय के बच्चो ने माँ तुझे सलाम गीत पर नृत्य की प्रस्तुति दी। शांति निकेतन सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल के छात्र-छात्राओं ने देश मेरा रंगरेज बाबू पर, शासकीय कन्या उमावि की छात्राओं ने करता है एलान तिरंगा, एलान करता है तिरंगा पर सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी।

hbad26119 3

नर्मदावेली इंटरनेशनल स्कूल के बच्चो ने भारत की गौरवशाली परम्परा का निर्वहन करते हुए शुभ दिन आयो वंदेमातरम् गीत पर सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी। सेंट जोसेफ कांन्वेंट स्कूल इटारसी के विद्यार्थियों ने मंगल, मंगल हो गीत पर शानदार नृत्य प्रस्तुत किया। इनमें सेंट जोसेफ कान्वेंट को प्रथम, नर्मदावेली के छात्र-छात्राओं की प्रस्तुति को द्वितीय एवं ज्ञानोदय विद्यालय के छात्र-छात्राओं की प्रस्तुति को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ। मुख्य समारोह में धस्प्रगडेल हायर सेकेण्डरी स्कूल एवं सेंट जोसेफ कान्वेंट स्कूल इटारसी के छात्र-छात्राओं ने आकर्षक बैंड की प्रस्तुति दी तथा विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने पी.टी. व्यायाम का प्रदर्शन किया तथा सेमेरिटन्स हायर सेकेण्डरी के विद्यार्थियों ने म.प्र. गान का गायन किया।
पुलिस परेड ग्राउंड में विभिन्न विभागो ने अपने विभाग की योजनाओं व विकास से संबंधित झांकियो का प्रदर्शन किया। महिला एवं बाल विकास विभाग ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की थीम पर, स्वास्थ्य विभाग ने मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान पर, जिला पंचायत ने आजीविका मिशन के अंतर्गत किये जा रहे कार्यो को प्रदर्शित करती हुई झांकियो का प्रदर्शन किया। रेशम विभाग ने चार प्रकार के रेशम उत्पाद, शिक्षा विभाग ने बच्चों की सर्वागीण विकास में शिक्षा की महती योजना पर, कृषि विभाग ने कृषि ऋण माफी एवं जैविक व समृद्ध खेती की थीम पर झांकी का प्रदर्शन किया। जिला निर्वाचन कार्यालय ने मतदाता जागरूकता, उद्यानिकी विभाग ने उद्यानिकी की खेती से होने वाली समृद्धि पर, खाद्य विभाग ने उज्ज्वला योजना एवं अन्य योजनाओं पर, जनजातीय कार्य विभाग ने आवासीय विद्यालय के बढ़ते महत्व पर, पीएचई विभाग ने नल जल योजना, वन विभाग ने जैव विविधता, सामाजिक न्याय विभाग ने दिव्यांग अधिकार अधिनियम, लोक सेवा प्रबंधन ने एक दिवस में आवेदनों का निपटारे की थीम पर तथा पुलिस विभाग ने प्रथम बार स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना पर आधारित झांकियो का प्रदर्शन किया। इनमें कृषि विभाग की झांकी को प्रथम, महिला एवं बाल विकास को द्वितीय एवं पुलिस विभाग की झांकी को तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।
मुख्य समारोह में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डॉ.सीताशरण शर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष कुशल पटेल, जनपद पंचायत अध्यक्ष संगीता सोलंकी, जनप्रतिनिधि कपिल फौजदार, कमिश्नर उमाकांत उमराव, आईजी केसी जैन, डीआईजी श्री रामाश्रय चौबे, कलेक्टर आशीष सक्सेना पुलिस अधीक्षक अरविंद सक्सेना सहित गणमान्य नागरिक एवं अधिकारी व कर्मचारीगण मौजूद थे।

hbad26119 1

विशेष भोज में शामिल हुए जिले के प्रभारी मंत्री
गणतंत्र दिवस के अवसर पर होशंगाबाद शहर की प्राथमिक शाला बीटीआई में आयोजित विशेष भोज में प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा ने विद्यार्थियों से मुलाकात की और उनसे मध्यान्ह भोजन के संबंध में चर्चा की।
गणतंत्र दिवस पर विशेष भोज में बच्चों के साथ भोजन करने पहुंचे प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा ने यहां बच्चों को मन लगाकर पढ़ाई करने की समझाईश दी और कहा कि पढ़ लिखकर वे अपने देश एवं परिवार का नाम रोशन करें। इस अवसर पर कलेक्टर आशीष सक्सेना पुलिस अधीक्षक अरविंद सक्सेना सहित गणमान्य नागरिक, पत्रकारगण एवं अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!