नर्मदा जयंती : दीप दान से आलोकित हुआ पावन तट

होशंगाबाद। पावन नर्मदा तट सेठानी घाट पर पूरे भक्तिभाव से मां नर्मदा जयंती महोत्सव का आयोजन किया गया। प्रदेश के विधि एवं विधायी, जनसंपर्क, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, विमानन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व विभाग के मंत्री एवं होशंगाबाद जिले के प्रभारी मंत्री पीसी शर्मा, विधायक डॉ सीतासरन शर्मा ने विधि-विधान से मां नर्मदा की पूजा अर्चना की। इस अवसर पर पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी, पूर्व सांसद रामेश्वर नीखरा, पूर्व विधायक विजय दुबे, अंबिका शुक्ला, ओम रघुवंशी, अर्जुन पलिया, सविता दीवान शर्मा सहित नगरपालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल, कपिल फौजदार, राजेश तिवारी, रमेश बामने सहित अन्य जनप्रिनिधि उपस्थित थे।

hbad12219 1

प्रभारी मंत्री श्री शर्मा ने सेठानी घाट नर्मदा तट पर पूजन अर्चन कर मां नर्मदा का अभिषेक किया। इस अवसर पर नर्मदाष्टक का पाठ किया तथा नर्मदा जी की आरती की। प्रभारी मंत्री ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि होशंगाबाद में नर्मदा जयंती का जो कार्यक्रम किया जाता है वह न केवल प्रदेश में अपितु पूरे देश में प्रसिद्ध है। नर्मदा जयंती के कार्यक्रम में बड़े-बड़े राजनेता भी शामिल होते रहे हैं। मां नर्मदा नदी नहीं जननी है, इसकी रक्षा करना हमारा प्रमुख दायित्व है। श्री शर्मा ने कहा कि मैं सौभाग्य शाली हूं कि मुझे नर्मदा महोत्सव में आने का सौभाग्य मिला। उन्होंने कहा कि मैं आध्यात्म विभाग का मंत्री भी हूं। इस वर्ष आयोजित हो रहे कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को प्रयाग ले जाने के लिए विशेष ट्रेन की व्यवस्था की गई है। कंभ मेले में प्रदेश का पंडाल भी लगा है जहां श्रद्धालुओं के लिए सभी सुविधाएं मुहैया कराई गई है। श्री शर्मा ने कहा कि नर्मदा नदी में अनेक नाले मिल रहे हैं। सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के लिए गुडग़ांव की एक कंपनी का टेंडर हो चुका है। अगली बार हम देखेंगे कि मां नर्मदा प्रदूषण से मुक्त हो गई है। प्रभारी मंत्री ने बताया कि मध्यप्रदेश शासन प्रदेश की सभी नदियों के लिए एक न्यास का गठन कर रही है। इसके माध्यम से नदी में हो रहे अवैध उत्खनन बंद होंगे एवं नदी स्वच्छ रहेगी। अमरकंटक से लेकर खम्बात की खाड़ी तक नर्मदा नदी सुरक्षित रहे इसके लिए लगातार प्रयास किये जायेंगे। नर्मदा पथ के लिए भी प्रोजेक्ट बनाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मां नर्मदा नदी के मामले में कोइ समझौता नहीं किया जायेगा। नर्मदा नदी के दर्शन के मात्र से ही गंगा में नहाने के बराबर पुण्य मिलता है। प्रभारी मंत्री ने कहा कि माँ नर्मदा की पवित्रता बनाए रखने के लिए शासन हर संभव प्रयास करेगा। उन्होंने बताया कि नर्मदा नदी के तट पर जो मेले आयोजित किये जाते हैं उसके लिए 20 लाख रूपए की राशि प्रदान की जायेगी तथा नर्मदा के घाट पर सौन्दर्यीकरण के लिए राशि दी जायेगी।
विधायक डॉ.सीतासरन शर्मा ने कहा कि गत वर्ष नर्मदा के तटों पर पौधरोपण का कार्य हुआ था। पौधरोपण से पानी का रिचार्ज होता है अत: यह कार्य निरन्तर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य जल्द प्रारंभ हो ताकि नर्मदा प्रदूषण से मुक्त हो सके। पूर्व सांसद रामेश्वर नीखरा ने मां नर्मदा से प्रार्थना की है कि सब को सुख, समृद्धि एवं सुबुद्धि दें। पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश पचौरी ने कहा कि प्रति वर्ष मां रेवा के पवित्र तट पर गरिमामय ढंग से नर्मदा जयंती मनाते हैं। हम सौभाग्य शाली हैं कि हमें सेठानी घाट पर पूजा अर्चना करने एवं मां नर्मदा का अभिषेक करने का अवसर प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि वेद एवं उपनिषद में भी नर्मदा का उल्लेख है। नगर पालिका अध्यक्ष अखिलेश खंडेलवाल ने कहा कि नर्मदा नदी को प्रदूषण से मुक्त कराने के लिए सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का टेंडर एवं वर्क आर्डर जारी किया गया है। जल्द ही नर्मदा नदी प्रदूषण से मुक्त होगी। उन्होंने नर्मदा जयंती के पावन पर्व पर सभी जिले वासियों को शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर सभी गणमान्य अतिथियों का सम्मान शाल एवं स्मृति चिन्ह देकर किया। मां नर्मदा की पूजा पं. सोमेश परसाई, पं.गोपाल खड्डर एवं धर्मानंद महाराज ने कराई। नर्मदा जयंती के कार्यक्रम में सेठानीघाट पर आये हजारों श्रद्धालुओं ने आटे के बने दीयों का दीपदान किया।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!