मप्र में पर्यटन : चुनौतियां एवं संभावना विषय पर संगोष्ठी

होशंगाबाद। शासकीय गृह विज्ञान महाविद्यालय में मध्यप्रदेश में पर्यटन : चुनौतियां एवं संभावना विषय पर भूगोल विभाग के तत्वावधान में राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी का आयोजन किया गया। संगोष्ठी के उद्घाटन सत्र में बरकतउल्ला विश्वविद्यालय भोपाल से आए डॉ. एचएस यादव अध्यक्ष के रूप में डॉ. कुसुम माथुर विभागाध्यक्ष सरोजनी नायडू महाविद्यालय भोपाल विशिष्ट अतिथि डॉ. पीके पगारे प्राचार्य शासकीय एमजीएम कालेज इटारसी और समस्त गतिविधियों की संरक्षक होमसाइंस कालेज की प्राचार्य डॉ. कामिनी जैन रही।
डॉ. जैन ने स्वागत उद्बोधन के बाद विषय को रेखांकित करते हुए कहा कि विषय इतना रोचक है कि विद्यार्थी पर्यटन क्षेत्र में भी रोजगार की प्रबल संभावनाएं तलाश सकते हैं। हमारा प्रदेश संपदा का खजाना है। यहां की भौगोलिक स्थिति इसे विशिष्टता प्रदान करती है। संगोष्ठी आयोजन सचिव डॉ. हेमंत चौधरी ने विषय प्रवर्तन करते हुए बताया कि सुख शंाति एवं विकास के लिए पर्यटन को महत्वपूर्ण माना गया है।
राष्ट्रीय शोध संगोष्ठी के मुख्य अतिथि डॉ. एचएस यादव ने कहा कि पर्यटन में रोजगार की बहुत संभावनाएं हैं परंतु चुनौतियां भी कम नहीं हैं। चार बिन्दुओं के आधार पर मप्र के विकास को उन्होंने रेखांकित किया। विशिष्ट अतिथि प्रमोद पगारे ने कहा कि आज की व्यस्त और तनावपूर्ण जीवनशैली में पर्यटन का होना बहुत आवश्यक है। मप्र के विभिन्न पर्यटन क्षेत्रों की उन्होंने जानकारी दी। अध्यक्षीय उद्बोधन में डॉ. कुसुम ने कहा कि हम संसाधनों से आवश्यकताओं की पूर्ति इस प्रकार करें कि आने वाली पीढ़ी के पास संसाधनों का अभाव न हो। कार्यक्रम का संचालन डॉ. श्रुति गोखले ने एवं आभार माना।
अतिथियों ने शोध संपेक्षिका का विमोचन किया। तकनीकि एवं समापन सत्र में मुख्य अतिथि राहुल रस्तोगी निदेशक उस्ताद अलाउद्दीन खां संगीत अकादमी भोपाल के अध्यक्ष के रूप में महाविद्यालय के डॉ. बीएल राय भी उपस्थित थे। मुख्य अतिथि श्री रस्तोगी ने कहा कि हमें अपनी आने वाली पीढ़ी में पर्यटन के प्रति उत्सुकता जागृत करनी चाहिए। अध्यक्षीय उद्बोधन में श्री राय ने कहा कि पर्यटन से हर कोई जुडऩा चाहता है। हमारी प्राकृतिक धरोहर को सरकार संरक्षित करने का प्रयास कर रही है। संचालन प्राध्यापक डॉ. अरुण सिकरवार ने एवं आभार डॉ. ज्योति जुनगरे ने किया। इस सत्र में कृष्ण कुमार नागवंशी जबलपुर, जयंती वासनिक छिंदवाड़ा, डॉ. मनीष चंद्र चौधरी ने शोध पत्र का वाचन किया। कार्यक्रम में डॉ. वर्षा चौधरी, डॉ. भारती दुबे, डॉ. संगीता अहिरवार, डॉ. रश्मि श्रीवास्तव, डॉ. संध्या राय, डॉ. अमिता जोशी, डॉ. आरबी शाह, डॉ. कंचन ठाकुर, डॉ. वैशाली लाल, डॉ. पीआर मानकर सहित छात्राएं उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This
error: Content is protected !!