वर्षाकाल में जलभराव से शहर को बचाने की तैयारी शुरु

वर्षाकाल में जलभराव से शहर को बचाने की तैयारी शुरु

इटारसी। बरसात से पूर्व नगर के नाले-नालियों एवं चेम्बरों की सफाई का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है। सोमवार से शहर के सूरजगंज क्षेत्र में गिल मैडम के यहां से लाल मैदान तक नाले की जेसीबी से सफाई करायी गयी। एफसीआई के पीछे से निकले नाले से भी जेसीबी से मलबा निकालकर उसे साफ किया गया है।
नगर पालिका द्वारा बरसात से पूर्व नगर के बड़े नालों एवं नालियों की सफाई का कार्य प्रारंभ हो गया है। शहर के छोटे-बड़े नाले, नालियों और गलियों की सफाई का कार्य किया जाएगा। मुख्य नगर पालिका अधिकारी सीपी राय और स्वच्छता निरीक्षक आरके तिवारी ने नागरिकों से आग्रह किया है कि नालियों में पॉलिथिन, कांच की बोतलें एवं अन्य ऐसी कोई सामग्री ना डालें जिससे नालियां चौक हो जाती हों। नालियां चौक हो जाने से बारिश में निकासी रुककर जल भराव की स्थिति निर्मित होने की संभावना होती है। अत: नगर वासियों से आग्रह है कि वे कूड़ा-कचरा एवं अन्य अनुपयोगी सामग्री नालियों नालों एवं चेंबरों में न डालें। सेनेट्री इंस्पेक्टर आरके तिवारी ने बताया कि गुरुवार को जाटव मोहल्ला क्षेत्र में नालियों की सफाई का काम किया जाएगा।
उल्लेखनीय है कि शहर में छोटे-बड़े सब मिलाकर करीब सोलह नाले-नालियां हैं, जिनकी हर वर्ष बारिश के पूर्व सफाई की जाती है ताकि बारिश के मौसम में गलियों में जलभराव की स्थिति निर्मित न हो, लेकिन कई बार नालियों में पॉलिथिन, डिस्पोजेबल या अन्य कचरा फंसने से नालियां चोक हो जाती हैं तो सड़कों पर जल जमाव की स्थिति बन जाती है। नागरिकों से अपेक्षा की जाती है कि वे नगर पालिका का सहयोग करें और नालियों में ऐसी कोई चीज न डालें जिससे नालियां चोक हो जाएं।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: