लू से बचाव के लिए करें ये उपाय

लू से बचाव के लिए करें ये उपाय

होशंगाबाद। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने जिले के नागरिकों से लू से बचाव के लिए अपील जारी की है। उन्होंने अपील के माध्यम से नागरिकों से कहा है कि लू, ताप, घात प्राय: सभी उम्र के व्यक्तियों को होने की आशंका रहती है। लू जानलेवा भी हो सकती है। लू से बचाव के लिए विशेष सावधानी रखना जरूरी है। विशेषकर नवजात शिशु, बच्चो एवं 65 वर्ष से अधिक आयु के महिला एवं पुरूष, मानसिक रोगी, उच्च रक्तचाप के मरीज को विशेष सावधानी बरतना जरूरी है।
सलाह दी गई है कि धूप में घर से न निकलें, यदि आवश्यक है तो सिर पर टोपी, गमछा को बांधकर निकलें, ठंडा पानी कम अंतराल पर थोड़ा-थोड़ा पीते रहें। भूखे पेट न रहें, सुपाच्य भोजन करें। भोजन में ऐसे फल, सब्जी का उपयोग करे जिनमें पानी की मात्रा अधिक होती है जैसे तरबूज, खीरा, संतरा, अंगूर, नीबू पानी, छाछ, लस्सी, केरी का पना, नारियल पानी, जलजीरा, अन्य ठंडे पेय पदार्थ पीकर ही घर से बाहर निकलें।
घर के बाहर निकलने पर धूप से बचाव के लिए काले चश्मे का उपयोग करें। कोशिश करें कि अत्याधिक तापमान वाले घंटों में काम न करें और अधिक भीड़ वाले गर्म स्थान पर जाने से बचें। लू से पीडि़त व्यक्ति को शरीर का तापमान कम करने के लिए ठंडे पेय पदार्थ पिलाएं, सिर पर ठंडे पानी की पट्टी रखें और लू पीडि़त को शीघ्र नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र पर लेकर जाएं।

CATEGORIES
TAGS
Share This

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: