भाकिसं ने सौंपा 13 सूत्री मांगों का ज्ञापन

भाकिसं ने सौंपा 13 सूत्री मांगों का ज्ञापन

इटारसी। भारतीय किसान संघ ने 13 सूत्री मांगों को लेकर मुख्यमंत्री एवं कृषिमंत्री के नाम ज्ञापन अनुविभागीय अधिकारी सतीष राय को सौंपा। जिला प्रवक्ता रजत दुबे नें बताया कि भारतीय किसान संघ किसान संबंधी समस्याओं के निराकरण हेतु एसडीएम से मिला जिसमें कुछ क्षेत्रीय एवं कुछ राज्य शासन स्तर की मांगें शामिल हैं।
ज्ञापन में किसानों ने मांग की है कि शासन द्वारा ग्रीष्मकालीन मूंग की खरीदी समर्थन मूल्य पर की जाए, पूर्व सरकार ने कर्ज माफी की घोषणा की थी जिसके परिणामस्वरूप अनेक किसानों पर कृषि संबंधी ऋणों पर अर्थदंड लगाया जिसे शीघ्रता से वापस लेकर कर्ज माफी की जाए, वर्ष 2018-19 के फसल बीमा में अनेकों विसंगतियां हैं, इसका पुनर्मूल्यांकन किया जाए तथा बीमा प्रदान किया जाए, मुख्यमंत्री अनुदान योजनांतर्गत ट्रांसफार्मर योजना को पुन: प्रारंभ किया जावे, मुख्यमंत्री खेत सड़क योजना को पुन: प्रारंभ किया जाए, इटारसी तहसील के अंतर्गत विद्युत तारों का शीघ्र मेंटनेंस किया जाए।
किसानों का कहना है कि पूर्व की सरकार ने सोयाबीन, मक्का,गेहूं पर बोनस राशि की घोषणा की थी जो वर्तमान सरकार प्रदान करे। मांगों में किसानों ने कहा है कि सिलारी से नांदनेर पहुंच मार्ग प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत बना था, क्षतिग्रस्त हो गया है, शीघ्रता से पुन: डामरीकरण किया जाए। मुख्यमंत्री स्थायी कनेक्शन योजना में ट्रांसफार्मर से पंप की दूरी 130 फिट है, उसे बढ़ाकर 300 फिट करें, आगामी खरीफ फसल हेतु खाद बीज की अग्रिम व्यवस्था की जाए तथा उचित समय पर किसानों को वितरण किया जाए। इटारसी तहसील के अंतर्गत ग्राम गुर्रा से कांदई गोहो मार्ग निर्माण, ग्राम बिछुआ से नर्सरी उद्यान तक पहुंचने मार्ग निर्माण, वर्तमान में उपार्जित गेंहू का भुगतान शीघ्रता से किया जाए।
भारतीय किसान संघ ने कहा कि समस्त मांगों का शीघ्रता से निराकारण किया जाए। मांगे पूरी न होने की स्थिति में भारतीय किसान संघ ने ग्राम स्तर के आंदोलन करनेें की चेतावनी भी दी। ज्ञापन सौंपते समय तहसील अध्यक्ष श्रीराम दुबे, उपाध्यक्ष मोरसिंह राजपूत मंत्री लीलाधर राजपूत, सरदार यादव, रघुनंदन चौरे, मोहम्मद सद्दाम आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!