फीवर क्लीनिक सेंटरों का प्रभावी क्रियान्वयन करें

फीवर क्लीनिक सेंटरों का प्रभावी क्रियान्वयन करें

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक संपन्न
होशंगाबाद। सर्दी, खांसी एवं बुखार आदि के मरीजों के उपचार हेतु जिले में संचालित समस्त फीवर क्लीनिक सेंटरों का प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन के निर्देश कलेक्टर धनंजय सिंह ने दिये। उन्होंने कहा कि फीवर क्लीनिक सेंटर के सामने आमजनों की जानकारी के लिए पोस्टर चस्पा किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट कार्यालय के सभाकक्ष में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिला पंचायत सीईओ आदित्य सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.सुधीर जैसानी, जिला कार्यक्रम अधिकारी ललित डेहरिया सहित स्वास्थ्य एवं महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
बैठक में कलेक्टर ने वर्षा जनित बीमारियों के दृष्टिगत सभी स्वास्थ्य केन्द्रों, उपस्वास्थ्य केन्द्रों एवं चिकित्सालयों में ओआरएस घोल एवं आवश्यक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया की टीकाकरण कार्यक्रम एवं गर्भवती माता के पंजीयन कार्य में प्रगति लाये। कलेक्टर श्री सिंह ने कहा कि जननी सुरक्षा योजना एवं अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं से आमजनो को समयसीमा में लाभान्वित किया जाना सुनिश्चित कराए। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना के लंबित भुगतान में तीन दिन में प्रगति लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि उक्त कार्य में लापरवाही की दशा में संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के लक्ष्य व उपलब्धि की समीक्षा में जनपद सीईओ, सीडीपीओ एवं खंड चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे समन्वय स्थापित कर लक्षित हितग्राहियों को लाभान्वित करें। उन्होंने निर्देश दिये कि स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग का अमला मुख्यालय पर ही निवास करें। कलेक्टर श्री सिंह ने पोषण पुनर्वास केन्द्रों को शासन के निर्देशानुसार क्रियान्वयन के निर्देश दिये।
जिला पंचायत सीईओ ने फीवर क्लीनिक सेंटरों का बेहतर संचालन एवं सेंटरों में आवश्यक उपकरणों की पर्याप्त उपलब्ध्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं चिकित्सालयों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिये। श्री सिंह ने गर्भवती माताओं एवं कुपोषित बच्चो का शतप्रतिशत सर्वे करने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंह ने कोविड नियंत्रण हेतु किये उत्कृष्ट कार्यों के लिए स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास सहित अन्य विभागों की सराहना की।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!