कृषि विभाग की टीम ने किया मूँग खरीदी केद्रों का निरीक्षण

कृषि विभाग की टीम ने किया मूँग खरीदी केद्रों का निरीक्षण

इटारसी। सोमवार को कृषि विभाग की जिला स्तरीय टीम ने उपसंचालक कृषि विभाग जेआर हेडाऊ (Deputy Director Agriculture Department JR Hedau), नान और मारफेड अधिकारियों ने मूँग खरीदी केद्रों का निरीक्षण किया। इसी तरह से खंड स्तरीय टीम में एसडीम टी प्रतीक राव (SDM T Pratik Rao) और अन्य अधिकारियों ने भी खरीदी केद्रों का निरीक्षण किया है।

इस बार मध्य प्रदेश शासन ने मूँग उपार्जन के तहत मूंग की उपज का समर्थन मूल्य 8 हजार 558 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित किया है। इस दौरान कृषि विस्तार अधिकारी केसला सुनील उईके (Sunil Uike) भी टीम के साथ खरीदी केद्रों पर पहुंचे। सोमवार को इटारसी (Itarsi) तहसील के शहरी एवं ग्रामीण अंचलों में बनाए गए मूँग खरीदी केद्रों पर नर्मदा पुरम (Narmada Puram) के जिला कृषि विभाग के अधिकारियों ने पहुंचकर निरीक्षण भी किया और व्यवस्थाओं का जायज लिया।

24 जून से 31 जुलाई तक मूँग उपार्जन वर्ष 2024 के तहत मूंग की उपज की खरीदी की जाना थी। लेकिन कुछ कारणों से विलंब होने की वजह से मूँग की खरीदी जुलाई माह के पहले सप्ताह से शुरू हो सकी। शहर में मूँग उपार्जन वर्ष 2024 के तहत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र में कुल आठ स्थान पर संचालित वेयरहाउस सहकारी खरीदी केद्रों में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीदी सेवा सहकारी केंद्र सोसाइटियों के द्वारा कराई जा रही है। जहां प्रतिदिन आसपास के किसानों के द्वारा बुक किए स्लॉट सिस्टम से अपनी मूंग की उपज का विक्रय एसएमएस आने पर किया जा रहा है।

Royal
CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

error: Content is protected !!