व्यापारियों को अनाज खरीदी के 24 घंटे में करना होगा भुगतान

व्यापारियों को अनाज खरीदी के 24 घंटे में करना होगा भुगतान

– कृषि उपज मंडी में किसान, व्यापारी, मंडी प्रबंधन की बैठक
– एक राय होकर वर्षों से जारी अमावस्या पर्व का अवकाश बंद
इटारसी। कृषि उपज मंडी इटारसी (Agricultural Produce Market Itarsi) प्रबंधन के साथ आज व्यापारी और किसानों की एक बैठक हुई। मंडी प्रबंधन द्वारा बुलायी गयी बैठक में सर्वसम्मति से तय किया है कि मंडी में सालभर में होने वाली छुट्टियां कम की जाएं। इसके बाद सर्वसम्मति से अमावस्या की छुट्टी बंद करने का निर्णय लिया गया।
आगामी अमावस्या से कृषि उपज मंडी में अवकाश नहीं होगा। किसानों, व्यापारियों और मंडी प्रबंधन ने सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया है। यहां हर अमावस्या को अवकाश होता था और यह परंपरा वर्षों से जारी थी। कम से कम अवकाश करने के प्रस्ताव पर सहमति जताते हुए तीनों पक्ष ने इसे बंद करने का निर्णय लिया।

भुगतान संबंधी शिकायत

बैठक में कई किसानों ने यह शिकायत की थी कि कुछ व्यापारी अनाज खरीदी के बाद किसानों को भुगतान करने में काफी परेशान करते हैं और किसानों को 20-22 दिन तक भुगतान नहीं मिलता है। बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि नियमानुसार 24 घंटे के भीतर भुगतान करना अनिवार्य है। जो व्यापारी इस नियम को नहीं मानकर 24 घंटे के भीतर भुगतान नहीं करेंगे, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इस दौरान दो बड़े तौलकांटे लगाने पर भी सहमति बनी। बैठक में क्रांतिकारी किसान मजदूर संघ के जिलाध्यक्ष हरपाल सिंह सोलंकी (Harpal Singh Solanki), मंडी सचिव राजेश मिश्रा (Mandi Secretary Rajesh Mishra), ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेन्द्र अग्रवाल (Grain Merchant Association President Rajendra Agarwal) सहित किसान, व्यापारी और मंडी के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे।

इनका कहना है…

आज मंडी में किसानों और व्यापारियों के साथ बैठक हुई है। सर्व सम्मति से अमावस्या का अवकाश खत्म करने का निर्णय लिया है। भुगतान संबंधी शिकायत मिली है, किसानों को 24 घंटे के भीतर भुगतान करना होगा।

राजेश मिश्रा, सचिव कृषि उपज मंडी

सचिव ने बैठक बुलायी थी, इसमें छुट्टियां कम करने का प्रस्ताव आया था। सर्वसम्मति से अमावस्या का अवकाश खत्म करने और खरीद में तेजी जाने दो बड़े तौलकांटे लगाने का निर्णय लिया गया है।

राजेन्द्र अग्रवाल, अध्यक्ष ग्रेन मर्चेंट एसोसिएशन

अमावस्या का अवकाश सर्वसम्मति से खत्म किया है। किसानों की भुगतान संंबंधी शिकायतों पर चर्चा कर व्यापारियों से कहा है कि खरीद के बाद चौबीस घंटे के भीतर भुगतान नहीं किया तो कार्रवाई होगी।

हरपाल सिंह सोलंकी, किसान नेता

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!