जल संसाधन एवं कृषि मंत्री कल तवा बांध से किसानों के लिए पानी छोड़ेंगे

जल संसाधन एवं कृषि मंत्री कल तवा बांध से किसानों के लिए पानी छोड़ेंगे

–  मूंग फसल के लिएनहरों में छोड़ा जाएगा पानी
इटारसी। मप्र (MP) के जल संसाधन एवं मछुआ कल्याण तथा मत्स्य विकास विभाग मंत्री तुलसीराम सिलावट (Tulsiram Silavat) और कृषि मंत्री कमल पटेल (Kamal Patel) कल 23 मार्च, सोमवार को तवानगर (Tawanagar) आएंगे। वे यहां दोपहर 12:15 बजे तवा बांध (Tawa Dam) से नहरों में ग्रीष्मकालीन मूंग के लिए पानी छोड़ेंगे।मंत्री श्री सिलावट एवं पटेल बुधवार को प्रात: 8:45 बजे भोपाल से प्रस्थान कर प्रात: 11:15 बजे तवानगर पहुंचेंगे। यहां एचईजी विश्राम गृह (HEG Rest House) में हरदा (Harda) एवं नर्मदापुरम (Narmadapuram) जिले के कलेक्टर (Collector) तथा राजस्व विभाग, कृषि, जल संसाधन के अधिकारियों के साथ चर्चा करेंगे। इसके पश्चात दोपहर 12:15 बजे तवा बांध से मूंग फसल की सिंचाई के लिए पानी छोडऩे के कार्यक्रम में सम्मिलित होंगे। श्री सिलावट दोपहर 2:15 बजे तवानगर से भोपाल के लिए प्रस्थान करेंगे।
कार्यपालन यंत्री जल संसाधन विभाग आईडी कुमरे (Id kumre) ने बताया कि पांच सौ क्यूसेक पानी देने से शुरुआत की जाएगी और फिर मांग के अनुसार पानी की मात्रा भी बढ़ाई जाएगी।
बता दें कि इस पानी से हरदा और नर्मदापुरम जिले के किसानों को मूंग की फसल को लाभ होगा। अभी हरदा जिले के किसान लाभान्वित होंगे, क्योंकि नर्मदापुरम जिले में अभी गेहूं और अन्य फसल खेतों में खड़ी है, कटाई चल रही है। खेत खाली होने के बाद ही यहां के किसान मंूग की तैयारी करेंगे तब पानी की जरूरत होगी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!