बड़ा मंदिर से निकली साईं की पालकी, खिचड़ी का प्रसाद बंटा

बड़ा मंदिर से निकली साईं की पालकी, खिचड़ी का प्रसाद बंटा

इटारसी। मकर संक्रांति (Makar sankranti) के पावन अवसर पर श्री साईं सामाजिक कल्याण सेवा समिति (Shri sai samajik kalyaan seva samiti) के तत्वावधान में साईं बाबा की पालकी यात्रा निकाली गयी। यह पालकी यात्रा श्री द्वारिकाधीश बड़ा मंदिर (Sri Dwarkadhish Bada mandir) से प्रारंभ हुई और करीब पांच किलोमीटर का सफर तय करके श्री बूढ़ी माता मालवीयगंज में इसका समापन किया गया। श्री साईं सामाजिक कल्याण सेवा समिति की इस पालकी यात्रा में सैंकड़ों की संख्या में साईं भक्त शामिल हुए। पालकी यात्रा में रथ, चार पाहिया वाहन के अलावा एक ट्रैक्टर ट्राली पर झांकी भी थी। इसके साथ ही पालकी यात्रा के रास्ते भर श्रद्धालुओं को प्रसाद वितरण किया जाता रहा। युवाओं ने ढोल की थाप पर जमकर नृत्य किया। जगह-जगह पालकी यात्रा का स्वागत किया और यात्रा पर गुलाब की पंखुडिय़ां बरसायी गयीं।

मंदिर के सामने खिचड़ी वितरण
श्री द्वारिकाधीश मंदिर से पालकी यात्रा निकालने के पूर्व यहां सैंकड़ों साईंभक्त एकत्र हुए। यहां एक स्टॉल लगाकर खिचड़ी का प्रसाद भी वितरित किया गया। मकर संक्रांति के अवसर पर हजारों लोगों ने पहुंचकर खिचड़ी का प्रसाद ग्रहण किया। समिति गुरुवार को रेलवे स्टेशन पर खिचड़ी का प्रसाद वितरण करती रही है। समिति के प्रशांत चौरे ने बताया कि कोरोनाकाल में यह काम बंद हो गया है। आज पालकी यात्रा प्रारंभ होने से पूर्व मंदिर के सामने मकर संक्रांति के अवसर पर खिचड़ी का प्रसाद वितरण किया गया जहां हजारों की संख्या में भक्तों और नागरिकों ने पहुंचकर प्रसाद ग्रहण किया।

इन जगह से निकली पालकी यात्रा
पालकी यात्रा का प्रारंभ श्री द्वारिकाधीश मंदिर परिसर से हुआ। यहां से पालकी यात्रा आठवी लाइन से होते हुए सराफा बाजार पहुंची। पालकी यात्रा में आगे-आगे ढोल की थाप पर युवा नृत्य करते हुए चल रहे थे। सभी साईं भक्तों के गले में पीला गमछा था और वे उत्साह से नृत्य कर रहे थे। उन पर गुलाब की पंखुडिय़ां बरसायी जा रही थी। पालकी यात्रा सराफा से नीमवाड़ा, जयस्तंभ चौक पहुंची। यहां से एमजी मार्ग से होते हुए रेस्ट हाउस के सामने से गांधी स्टेडियम, एसबीआई चौराह, सूरजगंज चौराह, विश्वानाथ चौराह होकर मालवीयगंज होकर श्री बूढ़ी माता मंदिर मालवीयगंज में समापन किया गया।

तरूण दुर्गा उत्सव समिति ने किया स्वागत
सांई की पालकी का तरूण दुर्गा उत्सव समिति के सभी सदस्यो ने मिलकर पालकी का स्वागत किया। इस दौरान सर्वश्री मोहन मालवी, मनजीत सिंग सलूजा, चंद्रभूषण सोनी, महेश गुप्ता, कृष्ण कुमार चौरे, मनोज तिवारी, कन्हैया लाल राठौर, सुरेश चंद्र दुबे, प्रभुदयालसोनी, कपिल राज, दिनेश सराठे, दरबार भाई, अनुराग गुप्ता, किराना रिंकू सहित सभी सदस्य उपस्थित रहें।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this:
Narmadanchal

FREE
VIEW