बरगी (Bargi Dam) के गेट खुले, निचले इलाकों में अलर्ट

बरगी (Bargi Dam) के गेट खुले, निचले इलाकों में अलर्ट

होमगार्ड्स ने आपदा से निपटने 64 जवान नर्मदा किनारे तैनात किये, 45 रिजर्व में
होशंगाबाद। आगामी चौबीस घंटे में भारी बारिश की चेतावनी और जबलपुर में बरगी डेम (Bargi Dam, Jabalpur) के गेट खुलने के बाद होशंगाबाद में नर्मदा का जलस्तर बढऩे की आशंका के मद्देनजर प्रशासन ने तैयारी कर रखी है। नर्मदा किनारे के गांवों को अलर्ट कर दिया है। नर्मदा के घाटों पर 64 जवान तैनात किये हैं और 45 जवान रिजर्व में रखे गये हैं।
बता दें कि बंगाल की खाड़ी में बने कम दवाब के क्षेत्र से महाकौशल और विंध्य क्षेत्र में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं जिसका असर नर्मदा के जलस्तर पर पडऩे लगा है। आज दोपहर में बरगी बांध में लगातार बढ़ रहे जलस्तर के बाद बांध के पानी को नियंत्रित करने 13 स्लिप वे गेटों को 1.80 मीटर खोलकर इनसे 1 लाख 21 हजार 660 क्यूसेक पानी छोड़ा गया। बरगी बांध के गेट खुलने के 36 घंटे में होशंगाबाद में पानी पहुंचेगा। जिससे नर्मदा का जलस्तर तेजी से बढ़ेगा।
बरगी बांध के कार्यपालन यंत्री अजय सूरे (Ajay Sure)ने होशंगाबाद जिला प्रशासन को इसकी सूचना दी है। उन्होंने बताया कि बरगी बांध का जलस्तर मंगलवार की सुबह 421.30 मीटर रिकार्ड किया था। बांध का पूर्ण जल भराव 422.76 मीटर है। बांध के कैचमेंट एरिया में और पानी आ सकता है जिसके कारण डेम के गेट खोलकर डेम का जलस्तर नियंत्रित किया जायेगा। ऐसी स्थिति में नर्मदा में तेजी से पानी आएगा और जिले में नर्मदा के निचले इलाकों में आपदा की स्थिति निर्मित न हो इसे देखते हुए। जिला प्रशासन ने आपातकालीन बैठक बुलाकर आपदा से निपटने हर संभव प्रयास किये। बैठक डिप्टी कलेक्टर भारती मेरावी (Bharti Merawi) के निर्देशन में हुई।

ऐसी है, होमगार्ड (Home Guard) की तैयारी
होशंगाबाद में नर्मदा नदी (Narmada River) में जलस्तर बढऩे की आशंका को देखते हुए जिला होमगार्ड के 64 जवानों को जिले में उमरधा से पापनगांव तक नर्मदा के किनारे तैनात किया है। इन जवानों के पास आपदा से निबटने बोट और अन्य सामान भी उपलब्ध कराया है। होमगार्ड कार्यालय के अनुसार जिले के उमरधा 5 जवान, सांडिया 5 जवान, सोहागपुर 5, बाबई 9 जवान, सांगाखेड़ा 5 जवान, बान्द्राभान 5 जवान,सेठानी घाट 10 जवान, पहनवर्री 5 जवान, डोलरिया 5 जवान, आवलीघाट 5 जवान और पापनगांव 5 जवान तैनात किए है। इन जवानों के पास वोट मौजूद है वही सेठानी घाट पर 4 बोट और बाबई में 2 वोट ज्यादा तैनात हंै।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: