सतपुड़ा टाइगर रिजर्व की चूरना रेंज में भालू ने चौकीदार का पैर चबाया

Must Read

इटारसी। सतपुड़ा टाइगर रिजर्व (Satpura Tiger Reserve) की चूरना रेंज (Churna Range) में एक फॉरेस्ट (Forest) चौकीदार पर मादा भालू (Female Bear) ने हमला कर उसका पैर चबा लिया। गश्ती के दौरान और दो लोग साथ होने से भालू को भगाकर चौकीदार का पैर भालू के मुंह से छुड़ा लिया। चौकीदार ने भी भालू से पैर छुड़ाने के लिए संघर्ष किया और जल्द ही हार मानकर मादा भालू घने जंगलों में भाग गयी। हमले में चौकीदार फूलचंद मरकाम को एक पैर में घुटने के नीचे चोट आई। घायल चौकीदार का उपचार जिला अस्पताल नर्मदापुरम (District Hospital Narmadapuram) में जारी है।
रेंज आफिसर विनोद वर्मा ने बताया कि घटना शुक्रवार की है, जब फॉरेस्ट चौकीदार फूलचंद्र मरकाम, वनरक्षक राशिद खान और एक अन्य चौकीदार डमरू धुर्वे दोपहर करीब 1 बजे एसटीआर (STR) के चूरना रेंज के मल्लूपुरा बीट 190 में रूटिन गश्त पर थे। फूलचंद सबसे आगे था, उसके पीछे वनरक्षक राशिद खान और चौकीदार डमरू थे। अचानक झाडिय़ों में छिपे मादा भालू ने उसके पैर को मुंह से जकड़ लिया जिससे वह जमीन पर गिर पड़ा। फूलचंद ने भी भालू के बाल पकड़े और जोर से खींचे तथा मुंह में दबे पैर को छुड़ाने का भरसक प्रयास किया। इस बीच साथी राशिद खान और डमरू ने भालू को डंडा मारकर उसे छुड़ाने का प्रया किया। तीन लोगों के एक साथ हमले में भालू घबरायी और चौकीदार का पैर छोड़कर भाग निकली। पैर में भालू के दांत गडऩे से तेजी से खून बहने लगा। साथियों ने पैर में गमछा बांधा और उनको सूचना दी।

सुखतवा में प्राथमिक उपचार

रेंज आफिसर विनोद वर्मा ने बताया रूटीन गश्त (Routine Patrol) के दौरान भालू ने चौकीदार पर हमला किया। उनके पैर में चोट आई है, सूचना मिलने पर तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सुखतवा (Community Health Center Sukhtawa) में प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जिला अस्पताल में लाकर भर्ती कराया गया है। वर्तमान में जिला अस्पताल में चौकीदार का उपचार चल रहा है और ठीक होने तक उपचार मिलेगा।

spot_img
- Advertisement -spot_img

Latest News

लायंस क्लब के शिविर में 8 नये मधुमेह के रोगी मिले

इटारसी। लायंस क्लब इटारसी Lions Club Itarsi कपल के तत्वावधान में ग्राम जुझारपुर में निशुल्क मधुमेह परीक्षण एवं स्वास्थ्य...

More Articles Like This

error: Content is protected !!