वर्धमान पब्लिक स्कूल में मना मां सरस्वती का प्राकट्योत्सव

वर्धमान पब्लिक स्कूल में मना मां सरस्वती का प्राकट्योत्सव

इटारसी। वर्धमान पब्लिक स्कूल में मां सरस्वती का प्राकट्योत्सव बहुत धूमधाम से मनाया। वर्धमान पब्लिक स्कूल कैंपस में कक्षा नर्सरी से कक्षा 5 तक के लिये वर्धमान जूनियर व कक्षा 5 से कक्षा 12 के विद्यार्थियों के लिये हॉस्टल भी संचालित किया जाता है। आज तीनों ही इकाईयों में मां सरस्वती का पूजन अर्चन किया व रंगारंग कार्यक्रमों की प्रस्तुति विद्यार्थियों ने दी।
कार्यक्रम में वर्धमान पब्लिक स्कूल डायरेक्टर रचना जैन ने सर्वप्रथम मां सरस्वती की प्रतिमा का पूजन किया। तदोपरांत कक्षा 6 की छात्रा श्रेयाशी उपरीत ने अपनी नृत्य कला के माध्यम से मां सरस्वती के समक्ष नृत्य प्रस्तुत किया। वर्धमान जूनियर प्रभारी पूजा पटेल व शिक्षिकाओं ने मां सरस्वती के समक्ष यथायोग्य पूजन विधि से अपने विचार प्रगट किये। वर्धमान हॉस्टल प्रबंधक जयप्रकाश सोनी ने संस्था में म्यूजिक क्लास में सभी वाद्ययंत्रों का विधिपूर्वक पूजन किया एवं गीत-संगीत के माध्यम से मां सरस्वती के समक्ष बधाई गान प्रस्तुत किये।
संस्था प्राचार्यां वर्षा मिश्रा ने भी सभी को वसंत पंचमी की बधाई देते हुये कहा कि वसंत पंचमी का बहुत अधिक महत्व होता है। शास्त्रों में वसंत पंचमी को सर्वसिंह मुहूर्त के रूम में माना जाता है। कहते हैं कि इस दिन कोई शुभ काम करना फलदायी होता है एवं इस दिन कोई भी शुभ कार्य करने लिये पंचाग देखने की आवश्यकता नहीं होती है। शिक्षा के इस मंदिर में मां सरस्वती का साक्षात वास होता है। सभी विद्यार्थीयों ने पूजन करने के बाद सिद्ध कुंजिकास्त्रोत का पाठ भी किया।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!