श्री हनुमान जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर दिखा ऐसा दिलकश नजारा

श्री हनुमान जन्मोत्सव की पूर्व संध्या पर दिखा ऐसा दिलकश नजारा

इटारसी। हनुमान जन्मोत्सव (Hanuman Janmotsav) कल मनाया जाएगा, लेकिन इटारसी (Itarsi) में पूर्व संध्या से ही धार्मिक समागम देखने को मिला। एक साथ दो जुलूस और दोनों में हजारों भक्त उत्साह से शामिल थे। जुलूस में शामिल भक्तों का जगह-जगह शर्बत पिलाकर स्वागत भी हुआ।

श्रीरामधुन, हनुमान के यशगान के साथ दोनों जुलूस गंतव्य की ओर बढ़ते चले गये लेकिन भक्तों का रैली था कि थमने का नाम ही नहीं ले रहा था।
एक जुलूस जो श्री स्वप्नेश्वर धाम मालवीयगंज (Shri Swapneshwar Dham Malviyaganj) के लिए श्री द्वारिकाधीश मंदिर (Shri Dwarkadhish Temple) से निकला तो एक जुलूस श्री हनुमानधाम मंदिर ओवरब्रिज (Shri Hanumandham Temple Overbridge) के ऊपर से निकला। धार्मिक आस्था का महाकुंभ ऐसा कि देखने वालों को अपनी सनातनी परंपरा पर गर्व हो जाए।

श्री हनुमान जन्मोत्सव पर युवाओं की टीम तो थी ही महिलाओं की संख्या भी कम नहीं थी। दोनों जुलूस में सैंकड़ों महिलाएं शामिल थीं। श्री स्वप्रेश्वर मंदिर के जुलूस में महिलाएं सिर पर कलश धारण करके चलीं तो श्री हनुमानधाम मंदिर के जुलूस में भजन गाते हुए महिलाओं की टीम चल रही थी।

विशालकाय प्रतिमाएं आकर्षण का केन्द्र

श्री हनुमानधाम मंदिर के जुलूस में श्रीराम और श्रीराम भक्त हनुमान की विशालकाय प्रतिमाएं आकर्षण का केन्द्र रहीं। अत्यंत सुंदर इन प्रतिमाओं को अपने मोबाइल (Mobile) के कैमरे (Camera) में कैद करने के लिए हर कोई आतुर दिखा। बैंड, ढोल, आतिशबाजी, बग्गी, ऊंट, रामदरबार श्री स्वप्रेश्वर मंदिर के जुलूस में आकर्षण का केन्द्र रहे।

सुरक्षा के इंतजाम चाक चौबंद

हजारों भक्तों के इन जुलूसों में सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किये गये थे। एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी, एसडीओपी महेन्द्र सिंह चौहान, टीआई राम स्नेही चौहान, ट्रैफिक इंचार्ज अशोक बरवड़े, नायब तहसीलदार सहित पुलिस और राजस्व विभाग की बड़ी टीम सुरक्षा के लिए जुलूस के साथ चल रही थी।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!