इस स्थान पर ढाई दशक से निभाई जा रही है यह परंपरा

इस स्थान पर ढाई दशक से निभाई जा रही है यह परंपरा

इटारसी। नगर में एक मंदिर ऐसा भी है, जहां विगत ढाई दशक से भी अधिक समय से एक सरकारी विभाग के कर्मचारी और जनता के सहयोग से विश्व शांति के लिए धार्मिक कर्म होता है। इटारसी में एकमात्र श्री विष्णु महायज्ञ (Shri Vishnu Mahayagya) सिद्धेश्वर शिव मंदिर (Siddheshwar Shiv Mandir) में रेलवे स्टेशन के सामने विगत 27 वर्ष से चल रहा है। इसे रेल पुलिस (Railway Police) ने प्रारंभ किया और लगातार जनता के सहयोग से यह आयोजित हो रहा है। सात दिवसीय श्री विष्णु महायज्ञ के लिए आज नगर कलश यात्रा निकाली गयी और कल से यहां हवन प्रारंभ हो जाएगा। श्री विष्णु महायज्ञ में नगर के अनेक लोग दान देकर इसमें अपना आर्थिक सहयोग प्रदान करते हैं। समापन दिवस पर होने वाले भंडारे में हजारों लोग पहुंचते हैं और न सिर्फ प्रसादी ग्रहण करते हैं, बल्कि भंडारा में आये लोगों की भोजन सेवा भी प्रदान करते हैं।

श्री विष्णु महायज्ञ कार्यक्रम

श्री विष्णु महायज्ञ के लिए कलश यात्रा आज 4 मार्च को निकाली गई। नगर भ्रमण के बाद दोपहर 2 बजे से पंचांग, गणेश पूजन एवं ब्राह्मण वरण होगा तथा यज्ञ मंडप में प्रवेश।
– कल 5 मार्च को प्रात: अरणि मंथन से अग्नि प्रकट कर हवन शुरु होगा। हवन प्रात: 8 से 12 तक एवं दोपहर 2 बजे से सायंकाल 5 बजे तक, प्रतिदिन आरती। 8 मार्च को पूर्णाहुति एवं प्रसाद वितरण।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!