स्वच्छ प्रतिष्ठान सर्वेक्षण में चयनित प्रतिष्ठानों का सम्मान 14 को
On 14th the honor of the selected establishments in the clean establishment survey

स्वच्छ प्रतिष्ठान सर्वेक्षण में चयनित प्रतिष्ठानों का सम्मान 14 को

भोपाल। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह (Urban Development and Housing Minister Bhupendra Singh) ने बताया है कि ‘स्वच्छ प्रतिष्ठान’ सर्वेक्षण (clean establishment survey) अभियान में चयनित प्रतिष्ठानों को 14 फरवरी को स्थानीय स्तर पर आयोजित गरिमामय कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। कार्यक्रम मंत्री, स्थानीय सांसद, विधायक एवं जन-प्रतिनिधियों की उपस्थिति में होगा।
मंत्री श्री सिंह ने बताया है कि स्वच्छ सर्वेक्षण-2022 में सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाने और कचरा मुक्त शहरों की स्टार रेटिंग (Star Rating) में सभी नगर निगमों को 5-स्टार और अन्य नगरीय निकायों को 3-स्टार दिलाने के लक्ष्य को पूर्ण करने के लिए 26 जनवरी से 15 दिवसीय ‘स्वच्छ प्रतिष्ठान’ सर्वेक्षण अभियान शुरू किया था। श्री सिंह ने सभी सांसद और विधायकों को पत्र लिखकर इस अभियान में सक्रिय भागीदारी का आग्रह किया था।
शहर में स्थित प्रतिष्ठानों में निजी एवं शासकीय कार्यालय, बैंक, छोटी-बड़ी दुकानें, शो-रूम, अस्पताल, क्लीनिक, होटल, रेस्टोरेंट, स्कूल आदि शामिल हैं। स्वच्छ शब्दावली में इन्हें बल्क वेस्ट जनरेटर (bulk waste generator) कहा जाता है। इनके बीच ही स्वच्छ प्रतिस्पर्धा की गयी। सर्वेक्षण का मुख्य उद्देश्य प्रतिष्ठानों को स्वच्छता और कचरा प्रबंधन के लिए प्रोत्साहित करना था।

अलग-अलग श्रेणी में हुई रैकिंग

स्वच्छ प्रतिष्ठान सर्वेक्षण में अलग-अलग श्रेणी में रैकिंग की गई। इसमें स्वच्छ पाठशाला, स्वास्थ्य सुविधाएं, होटल एवं रेस्टोरेंट, कार्यालय, हॉकर्स जोन और स्वच्छ बाजार की श्रेणी शामिल की गईं।

सर्वेक्षण प्रक्रिया में 300 अंकों की रैंकिंग

नगरीय निकायों में स्थित प्रतिष्ठानों को सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से सूचना दी गयी। प्रतिष्ठानों की रैंकिंग 300 अंकों की हुई।

विजेता प्रतिष्ठान को ‘सिम्बल ऑफ क्लीनलीनेस’ सम्मान (‘Symbol of Cleanliness’ Award)

विजेता प्रतिष्ठान को निकाय द्वारा ‘सिम्बल ऑफ क्लीनलीनेस’ सम्मान (‘Symbol of Cleanliness’ Award) से नवाजा जायेगा। इसके अलावा चयनित प्रतिष्ठानों को राज्य स्तरीय टीम के अवलोकन के बाद राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए भी नामांकित किया जायेगा।

CATEGORIES
Share This

COMMENTS

error: Content is protected !!