भूतड़ी अमावस्या पर घाटों पर नहीं होगा स्नान

भूतड़ी अमावस्या पर घाटों पर नहीं होगा स्नान

हरदा। इस साल भूतड़ी अमावस्या(Bhutadi Amavasya) पर घाटों पर स्नान नहीं किए जाएगें। कोरोना वायरस(Corona Virus) के बढ़ते हुए संक्रमण को देखते हुए कलेक्टर संजय गुप्ता(Collector Sanjay Gupta) ने आमजनों से अपील की है कि वे आगामी 15 एवं 16 अक्टूबर 2020 को भूतड़ी अमावस्या के अवसर पर जिले के हंडिया (Handiya) तथा अन्य जगहों पर नर्मदा घाटों (Narmada Ghat, harda) पर स्नान हेतु एकत्रित न हो। उन्होंने कहा है कि हम सभी के लिए सावधानी बरतना अत्यंत आवश्यक है। इसके लिए यह जरूरी है कि कहीं पर भी अधिक संख्या में लोग एकत्रित न हो। ऐसा होने पर कोरोना वायरस के संक्रमण की संभावना उत्पन्न होगी। अतः अमावस्या के अवसर पर घाटों पर स्नान के लिए न जाएं।

यह है मान्यता
भूतड़ी अमावस्या पर हर साल देवास जिले के नेमावर और हरदा जिले के हंडिया सहित अन्य तटों पर मेला लगता है। इसमें लाखों लोग जुटते है। एक दिन पहले से पैदल यात्रा कर श्रद्धालु नर्मदा तटों पर डेरा जमा लेते थे। नेमवार और हंडिया के रिद्धानाथ व सिद्धनाथ मंदिर परिसरए घाट सहित अन्य तटों पर पैर रखने तक की जगह नहीं मिलती थी। सुबह सूरज निकलते ही नर्मदे हर के जयकारों के साथ स्नान का सिलसिला शुरू हो जाता था। श्रद्धालु अपने पितृों की मुक्ति के लिए भी पूजन करते थे। साथ ही यहां बडी संख्या में भूतो का मेला लगता है।

बैठक में रहे मौजूद
कलेक्टर गुप्ता ने इस संबंध में सभी एसडीएम, सीईओ जनपद एवं सीएमओ को निर्देशित किया है कि जिले में नदी में स्थित समस्त घाटों पर भीड़ एकत्र न हो। इस संबंध में समस्त ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में मुनादी कराया जाना सुनिश्चित करें।

CATEGORIES
TAGS

COMMENTS

Wordpress (0)
Disqus ( )
error: Content is protected !!
%d bloggers like this: