रेल परिसर में गंदगी फैलाने पर रुपये 3,30,982 रुपए वसूले

रेल परिसर में गंदगी फैलाने पर रुपये 3,30,982 रुपए वसूले

इटारसी। रेल परिसर में गंदगी फैलाना आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है, अत: सावधान रहें, रेलवे परिसर ही नहीं, कहीं भी गंदगी फैलाने से बचें और अच्छे नागरिक होने का परिचय दें। कहीं ऐसा न हो कि गंदगी फैलाने पर आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़े। रेलवे ने ऐसे ही गंदगी फैलाने वालों से तीन लाख रुपए से अधिक का जुर्माना वसूल किया है।
भोपाल मंडल रेल के पीआरओ के अनुसार रेलवे स्टेशनों पर गंदगी फैलाने पर रेल प्रशासन ने यात्रियों से 3,30,982 रुपए वसूल किये हैं। रेल यात्रियों को स्टेशन परिसर एवं गाडिय़ों में स्वच्छ, सुखद एवं पर्यावरण अनुकूल वातावरण मुहैया कराने के प्रति लगातार प्रयासरत है। नियमित साफ सफाई सुनिश्चित करने के साथ नियमित उद्घोषणा द्वारा यात्रियों से स्टेशन परिसर एवं गाडिय़ों में मास्क का उचित उपयोग करने, धूम्रपान नहीं करने तथा गंदगी नहीं करने का अनुरोध किया जा रहा है और लापरवाह यात्रियों के विरुद्ध कार्यवाही कर जुर्माना भी लगाया जा रहा है।
चालू वित्तीय वर्ष में माह अप्रैल-2021 से फरवरी-2022 तक (11 महीनों में) मंडल द्वारा गंदगी फैलाने वालों के विरुद्ध चलाये गए अभियान में स्टेशन परिसर में गंदगी करते व्यक्तियों के 2837 मामले पकड़े गए, जिनपर रुपये 3,30,982 रुपए जुर्माना लगाया और गंदगी से होने वाले नुकसान की जानकारी देते हुए स्टेशन परिसर स्वच्छ रखने के लिए समझाया गया। उन्होंने यात्रियों से अनुरोध किया है कि रेल परिसर में गंदगी न फैलाएं, स्टेशन का वातावरण स्वच्छ, सुंदर रखने में रेल प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रयासों में सहयोग करें।

CATEGORIES
Share This

AUTHORRohit

COMMENTS

error: Content is protected !!